scriptछत्तीसगढ़ में बैलेट पेपर से होगी नगरीय निकाय चुनाव में वोटिंग, पार्षद ही चुनेंगे महापौर | Chhattisgarh urban body elections will be voted ballot paper | Patrika News

छत्तीसगढ़ में बैलेट पेपर से होगी नगरीय निकाय चुनाव में वोटिंग, पार्षद ही चुनेंगे महापौर

locationरायपुरPublished: Oct 15, 2019 04:29:34 pm

Chhattisgarh urban body elections: आपको बता दें कि सरकार के मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक में निकाय चुनाव को लेकर यह प्रस्ताव तैयार किया है।

छत्तीसगढ़ में बैलेट पेपर से होगी नगरीय निकाय चुनाव में वोटिंग, पार्षद ही चुनेंगे महापौर

छत्तीसगढ़ में बैलेट पेपर से होगी नगरीय निकाय चुनाव में वोटिंग, पार्षद ही चुनेंगे महापौर

रायपुर. छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव को लेकर बड़ी (Chhattisgarh election) खबर निकलकर सामने आई है। महानदी भवन में हुए मंत्रियों के बैठक में निर्णय लिया गया है कि नगरीय निकाय चुनाव अब EVM की जगह मतपत्र के जरिए बैलेट पेपर से वोटिंग होगी। वहीं, मध्य प्रदेश की ही तरह अब छत्तीसगढ़ में भी पार्षद ही अध्यक्ष और महौपार का चुनाव (Nagar Nigam election) करेंगे। आपको बता दें कि सरकार के मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक में निकाय चुनाव को लेकर यह प्रस्ताव तैयार किया है। अब इस रिपोर्ट को कैबिनेट के सामने पेश किया जाएगा। जिसके बाद सरकार इस पर अपना अंतिम फैसला लेंगे।

सरकार की उप समिति ने लिया ये फैसला

आपको बता दें कि आज नगरीय निकाय चुनाव उप समिति की बैठक हुई। इस बैठक में कैबिनेट मंत्री शिव डहरिया, मोहम्मद अकबर और रविन्द्र चौबे शामिल हुए। चर्चा के दौरान मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने कहा कि समिति ने निर्णय लिया है कि अप्रत्यक्ष प्रणाली से ही नगरीय निकायों में चुनाव होंगे। पार्षद से ही महापौर का चुनाव होगा। ईवीएम की जगह मतपत्रों से चुनाव करवाया (Raipur Nagar Nigam) जाएगा इससे निर्वाचन व्यय में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि आरक्षण रोस्टर के आधार पर जो पात्र हैं वही मेयर बन सकता हैं।

इधर गरमाई राजनीति

नगरीय निकाय चुनाव उप समिति की बैठक खत्म होने के बाद प्रदेश की राजनीति फिर से गरमा गई है। नगरीय निकाय चुनाव में एक बड़े बदलाव की ओर इशार करते हुए सरकार ने पहले मध्यप्रदेश की तर्ज पर महापौर के अप्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष प्रणाली को स्वीकृति दी। इसके बाद आज बैलेट पेपर से चुनाव करावाने को लेकर एक और बड़ा बदलाव कर दिया। हालांकि अभी कैबिनेट की मुहर लगनी बाकी है। इधर इस फैसले के विरोध में विपक्ष ने विरोध करना शुरू कर दिया है। भाजपा ने रायपुर सहित पूरे प्रदेश में प्रदर्शन करने की तैयारी कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो