scriptChhattisgarh Weather Alert: बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी से बदला मौसम, बढ़ेगी ठंड, अब तेजी से गिरेगा तापमान | Chhattisgarh Weather Alert: Cold will increase after temperature drop | Patrika News

Chhattisgarh Weather Alert: बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी से बदला मौसम, बढ़ेगी ठंड, अब तेजी से गिरेगा तापमान

locationरायपुरPublished: Dec 06, 2021 11:42:20 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Chhattisgarh Weather Alert: बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के चलते प्रदेश के ज्यादातर जिलों में सोमवार को दिनभर बादल छाए रहे। सात दिसंबर से उत्तर पूर्व से हवा आने के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट का ट्रेंड शुरू होने की संभावना है।

रायपुर. Chhattisgarh Weather Alert: बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के चलते प्रदेश के ज्यादातर जिलों में सोमवार को दिनभर बादल छाए रहे। इससे न्यूनतम तापमान में करीब 8 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौमस विभाग के मुताबिक सात दिसंबर से उत्तर पूर्व से हवा आने के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट का ट्रेंड शुरू होने की संभावना है। सोमवार को प्रदेश में सबसे कम तापमान पेंड्रारोड में 14.1 डिग्री रहा।
राजधानी रायपुर में न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री रहा, जो सामान्य से सात डिग्री अधिक था। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में सात-आठ डिग्री ज्यादा था। जगदलपुर, राजनांदगांव और अंबिकापुर में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से छह से आठ डिग्री ज्यादा था। सोमवार को राजधानी रायपुर में दिनभर बादल छाए रहे। दोपहर में कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई। मंगलवार को राजधानी रायपुर में आकाश मुख्यत: साफ रहने की संभावना है। शहर का अधिकतम 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।
यह भी पढ़ें: यात्री कृपया ध्यान दें! इस पूरे सप्ताह ट्रेनें रहेंगी प्रभावित, यात्रा करने से पहले चेक कर लें ये लिस्ट

सात दिसंबर से बढ़ सकती है ठंड
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार निम्न दाब का क्षेत्र (चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ के अवशेष) उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे बांग्लादेश में स्थित है। प्रदेश में उत्तर पूर्व से हवा आने के कारण कल मौसम शुष्क रहने की संभावना है। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में और अधिकतम तापमान में गिरावट का ट्रेंड शुरू होने की अति संभावना है।

जवाद तूफान का प्रभाव : 5 ट्रेनें चलीं, 3 कैंसिल
जवाद तूफान के खतरे के कारण ओडिशा और विशाखापट्टन जाने वाली ट्रेनें पिछले तीन दिनों से आधा दर्जन से अधिक एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द हुई हैं। दुर्ग-पुरी और लिंक एक्सप्रेस सहित कई एक्सप्रेस ट्रेनों के कैंसिल यात्रियों का हलाकान होना पड़ा। परंतु अब जैसे-जैसे तूफान कमजोर होने की खबरें आ रही हैं, कुछ ट्रेनों का परिचालन रेलवे ने शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले को मिलेगा 1 लाख रुपए, इस तारीख तक करें आवेदन

सोमवार को अहमदाबाद से पुरी के लिए चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को रद्द कर दिया गया है, इसलिए यह ट्रेन मंगलवार को रायपुर से होकर नहीं चलेगी। वहीं दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस भी रद्द रही। रायपुर और बिलासपुर जैसे मुख्य स्टेशनों से होकर पुरी और विशाखापट्टनम की ट्रेनें चलती हैं, जो तूफान के कारण काफी प्रभावित हुई हैं।

मंगलवार को उत्कल मेल रद्द
मंगलवार को ऋषिकेश से पुरी के बीच चलने वाली उत्कल एक्स्प्रेस 7 दिसंबर को रद्द कर दी गई है। यह ट्रेन बिलासपुर स्टेशन से होकर कटनी के रास्ते चलती है, जिसे पकडऩे के दुर्ग और रायपुर तरफ के लोगों को बिलासपुर जाना पड़ता है। रायपुर रेल मंडल के अनुसार कोरबा-विशाखापट्टनम लिंक एक्सप्रेस और रायपुर से चलने वाली एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो