Chhattisgarh Weather Update: 10 अक्टूबर तक छत्तीसगढ़ में हो सकती है मानसून की विदाई

8-10 अक्टूबर तक छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Weather Update) से भी मानसून (Monsoon) विदा हो जाएगा। नहीं भी होता है तो 12 अक्टूबर को मानसून की वापसी मान ली जाएगी।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 30 Sep 2020, 01:02 PM IST

रायपुर. राजस्थान में देरी से ही सही मगर मानसून (Monsoon) की विदाई शुरू हो चुकी है। 8-10 अक्टूबर तक छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Weather Update) से भी मानसून विदा हो जाएगा। नहीं भी होता है तो 12 अक्टूबर को मानसून की वापसी मान ली जाएगी। इधर, इस साल सिर्फ सरगुजा को छोड़ दिया जाए तो पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश हुई। आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में 1233 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 8 मिमी अधिक रही। इस साल मानसून में 2 अहम बदलाव देखे गए।

पहला छत्तीसगढ़ में 8 की जगह 10 जून को मानसून की दस्तक हुई। यानी मानसून 2 दिन देरी से आया। जबकि केरल में 1 जून को मानसून पहुंच चुका था। दूसरा- पिछले साल तक जुलाई-अगस्त में 60 प्रतिशत बारिश दर्ज हो जाती थी। मगर, अब अगस्त-सितंबर में यह आंकड़ा शिफ्ट हो रहा है। पत्रिका' ने इसे लेकर मौसम वैज्ञानिकों से चर्चा की।

उनका मानना है कि पिछले साल तक अलनीनो का प्रभाव था। मगर, इस साल तो वह भी नहीं है। यह अध्ययन का विषय है या इसके बारे में दिल्ली मौसम विज्ञान केंद्र ही जानकारी दे सकता है कि आखिर इन बदलावों की फसल वजह क्या है? चाहे जो भी हो मगर बीते 2 वर्षों से छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश हो रही है। जो किसान, सरकार और आम लोगों के लिए राहत की बात है।

मानसून वापसी के ये चार आधार

प्रति चक्रवात का बनना, जो बन चुका है।

मानसून द्रोणिका का समाप्त हो जाना, यह भी हो चुका है। वायुमंडल में नमी का स्तर 5.8 किमी से नीचे जाना, जो जा रहा है।

लगातार 5 दिनों तक बारिश का ना होना, अभी यह मुमकिन नहीं, क्योंकि लगातार सिस्टम बन रहे हैं।

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned