script18 जून के बाद जारी हो सकता है बोर्ड परीक्षा परिणाम, पुर्नमूल्यांकन और पुर्नगणना की गाइड लाइन जारी | chhattisgarhh board exam results may be released after June 18 | Patrika News

18 जून के बाद जारी हो सकता है बोर्ड परीक्षा परिणाम, पुर्नमूल्यांकन और पुर्नगणना की गाइड लाइन जारी

locationरायपुरPublished: Jun 08, 2020 07:00:32 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

निजी स्कूलों ने माशिमं के संभाग कार्यालय में छात्रों की त्रैमासिक और अद्धवार्षिक परीक्षाओं की जानकारी भेज दी है। संभागीय कार्यालयों से नंबरों को माशिमं मुख्यालय भेजा गया है और परीक्षार्थियों के नंबरों को वेबसाइट में फीड किया जा रहा है।

रायपुर. सीजी बोर्ड परीक्षा का परिणाम इसी माह जारी हो जाएगा। बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी करने से पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने उत्तर पुस्तिका की पुर्नगणना और पुर्नमूल्यांकन की गाइड लाइन जारी कर दी है। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष पुर्नमूल्यांकन और पुर्नगणना की प्रक्रिया की जाएगी। यह प्रक्रिया परीक्षा परिणाम के जारी होने के 15 दिन पहले होती है।

कोई भी छात्र अपने परिणाम से संतुष्ठ नहीं होता है, तो वह एक साथ पुर्नगणना व पुर्नमूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकता है। वहीं संबंधित विषय में 10 प्रतिशत नंबर का अंतर आने पर अंकसूची दी जाएगी। इस संबंध में माशिमं ने अपनी गाइड लाइन वेबसाइट में अपलोड कर दी है। विद्यार्थी वेबसाइट में अपलोड गाइड लाइन को डाउनलोड कर सकते हैं।

बचे हुए विषयों के नंबरों को भेजा गया

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च माह में लॉकडाउन लगा और परीक्षा स्थगित कर दी गई। मई माह में राज्य सरकार ने परीक्षा रद्द करने का निर्देश जारी कर दिया,जिसके बाद माशिमं ने परीक्षा परिणाम जारी की तैयारी शुरू कर दी। माशिमं ने प्रदेश के निजी स्कूलों से त्रैमासिक और अद्धवार्षिक परीक्षाओं के नंबर मांगे और उसके आधार पर परीक्षार्थियों का परिणाम बनाना शुरु कर दिया। निजी स्कूलों ने माशिमं के संभाग कार्यालय में छात्रों की त्रैमासिक और अद्धवार्षिक परीक्षाओं की जानकारी भेज दी है। संभागीय कार्यालयों से नंबरों को माशिमं मुख्यालय भेजा गया है और परीक्षार्थियों के नंबरों को वेबसाइट में फीड किया जा रहा है।

18 जून के बाद जारी हो सकता है परिणाम

माशिमं के अधिकारियों की मानें तो बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारी आखिरी चरण में पहुंच चुकी है। परीक्षार्थियों का परिणाम लगभग तैयार है और 18 जून के बाद इसे कभी भी जारी किया जा सकता है। जो प्रक्रिया बची है, उन्हें पूरा करने का निर्देश माशिमं सचिव ने अधीनस्थ अधिकारियों को दिया है।

परिणाम जारी करने की दिशा में काम किया जा रहा है। कुछ प्रतिशत काम ही बचा है। पुर्नमूल्यांकन और पुर्नगणना की गाइड लाइन जारी कर दी गई है। पूरी प्रक्रियाओं के साथ इस माह में बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

प्रो. विजय कुमार गोयल, सचिव
माध्यमिक शिक्षा मंडल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो