scriptनई दिल्ली में लुभा रहे हैं छत्तीसगढ़ी व्यंजन, हस्तशिल्प कला के भी लोग हो रहे मुरीद | Chhattisgarhi cuisine is being wooed in New Delhi, people of handicraf | Patrika News

नई दिल्ली में लुभा रहे हैं छत्तीसगढ़ी व्यंजन, हस्तशिल्प कला के भी लोग हो रहे मुरीद

locationरायपुरPublished: Oct 22, 2019 09:15:47 pm

Submitted by:

Shiv Singh

नई दिल्ली में इंडिया गेट पर आयोजित राष्ट्रीय सरस मेले में छत्तीसगढ़ के हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पाद लोगों को लुभा रहे हैं। वहां छत्तीसगढ़ी व्यंजनों और मसालों के भी स्टॉल लगाए गए हैं। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सचिव टी.सी. महावर ने 21 अक्टूबर को वहां प्रदेश के आठ स्टॉलों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने हस्तशिल्पियों और कारीगरों से बात कर इन उत्पादों की बिक्री एवं लोगों की प्रतिक्रियाओं की जानकारी ली।

नई दिल्ली में लुभा रहे हैं छत्तीसगढ़ी व्यंजन, हस्तशिल्प कला के भी लोग हो रहे मुरीद

नई दिल्ली में लुभा रहे हैं छत्तीसगढ़ी व्यंजन, हस्तशिल्प कला के भी लोग हो रहे मुरीद

रायपुर. छत्तीसगढ़ की कला और व्यंजन देश-दुनिया में अपनी विशेषता के लिए जाने जाते हैं। छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के स्वाद का तो हर कोई दीवाना है। दिल्ली में राष्ट्रीय सरस मेले में छत्तीसगढ़ी व्यंजनों ने तो धूम मचा रखी है। यहां आने वाले लोगों की दिलचस्पी छत्तीसगढ़ के स्टालों पर अधिक देखी जा रही है और इन व्यंजनों के बनाने के तरीके पूछते हैं और चख कर वाह-वाह भी करते हैं।

मेला 23 अक्टूबर तक चलेगा

नई दिल्ली में 10 अक्टूबर से शुरू राष्ट्रीय सरस मेला 23 अक्टूबर तक चलेगा। वहां देश के सभी राज्यों के स्टॉल लगे हुए हैं। इसका आयोजन राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा किया गया है। प्रदेश के बिहान स्वसहायता समूह द्वारा यहां छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की बिक्री की जा रही है, जिन्हें मेला देखने आने वाले और खरीदार काफी पसंद कर रहे हैं। यहां कोरिया जिले के किसानों द्वारा उत्पादित विभिन्न प्रकार के मसाले भी बेचे जा रहे हैं। सरस मेले में बेल मेटल, लौह शिल्प, टेराकोटा और काष्ठ शिल्प उत्पादों के साथ ही हथकरघा से बने वस्त्र प्रदर्शंन-सह-विक्रय के लिए रखे गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो