घर में ही करें माता रानी की पूजा, कोरोना से बचाने के लिए सामाजिक दूरी जरूरी - डॉ.मीरा बघेल

मंदिरों में न लगाएं भीड़, नवरात्री में करें घर में ही पूजा।

रायपुर। समूचे देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के खौफ के बीच केंद्र और राज्य सरकार रोजाना नए फैसले कर रहे हैं।बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.मीरा बघेल ने नवरात्रि पर सभी से कोरोना से बचने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखने और घर पर रहकर माता की पूजा करने की अपील की है।डॉ मीरा का कहना है ऐसे स्थिति में बिना जन सहयोग से इस बीमारी के प्रसार पर रोक नही लग सकती, इसके लिए सामजिक दूरी बनाये रखना भी ज़रूरी हैं। नवरात्रि ऐसा ही समय है जब भक्तगण मंदिरों में बड़ी संख्या में जाते हैं जिसके कारण कोरोना वायरस का प्रसार हो सकता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.मीरा बघेल ने नवरात्रि पर सभी से अपील की है वह इस संकट के समय माता की पूजा अर्चना घर पर ही करें और मंदिरों में एकत्रित न हो। उन्होने कहा``सामाजिक दूरी समाज को वायरस के प्रकोप से बचा सकती है ।अगर हम अपने आप से प्यार करते हैं तो हमें सामाजिक दूरी बनानी होगी । यही हमारी तरफ से समाज को भगवान को सच्ची भेंट होगी । मन से बड़ा कोई मंदिर नहीं घर पर बैठकर मां दुर्गा को प्रसन्न कर उनकी कृपा पा सकते हैं । नवरात्रि के अवसर पर यह बहुत जरूरी है कि हम सामाजिक दूरी बनाएं सामाजिक दूरी के महत्व को समझें और मंदिरों में भीड़ ना लगाएं’’।

डॉ. बघेल ने कहा लोग जागरूक हैं सबको पता है कोरोना एक संक्रामक बीमारी है जिसका प्रसार एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है । स्वास्थ्य विभाग इसके प्रसार को रोकने के लिए दिन रात मेहनत कर रहा है बीमारी के प्रति जो सबसे तीन प्रमुख बातें हैं, अभी तक इसका कोई इलाज नहीं है । यह एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलती है । इसके लक्षण सामान्य सर्दी-जुकाम जैसे ही हैं । यह बहुत जरूरी है कि सभी लोग अपने घर में खुद ही सुरक्षित रहें और बाहर न निकलकर दूसरों को भी सुरक्षित रखें ।

कोरोना वायरस से बचाव के चार प्रमुख संदेश
- हाथों को साबुन और पानी से धोते रहें .
- खाँसते और छीकते समय अपने नाक और मुंह को टिशु या रुमाल से ढके.
- चेहरे, आँख, नाक, मुंह को बार बार न छुएं .
- ज्यादा भीड़ भाड़ वाली जगह न जाएं , खांसी जुकाम वाले मरीजों से तीन फुट की दूरी बनाए रखे .

coronavirus Coronavirus in india What is Coronavirus?
Bhupesh Tripathi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned