मुख्यमंत्री की नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से मुलाकात

मुख्यमंत्री ने अभिजीत बनर्जी को पुरस्कार के लिए दी बधाई
छत्तीसगढ़ के आर्थिक विकास पर हुई चर्चा
प्रो. बनर्जी ने छत्तीसगढ़ सरकार के नवाचारों और ग्रामीण विकास की योजनाओं को सराहा
मुख्यमंत्री के अनुरोध को स्वीकारा, जुलाई माह में छत्तीसगढ़ आने की दी सहमति

Lalit Sahu

17 Feb 2020, 11:29 PM IST

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अमरीका प्रवास के दौरान बोस्टन में एमआईटी केम्ब्रिज में नोबल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से सौजन्य मुलाकात हुई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को नोबल पुरस्कार मिलने पर बधाई और शुभकामनाएं दी।

इस वर्ष अर्थशास्त्र के नोबल पुरस्कार विजेता प्रो. अभिजित बनर्जी के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने टीम के साथ छत्तीसगढ़ राज्य के आर्थिक विकास के विभिन्न प्रयोगों पर विस्तार से चर्चा की। चर्चा के दौरान बघेल ने छत्तीसगढ़ के अभिनव प्रयोग नरवा, गरुवा, घुरुवा और बाड़ी, हॉट बाजार क्लिनिक योजना, सुपोषण अभियान और एथेनाल प्रोजेक्ट विषयों पर विस्तार से बातचीत की। प्रो. बनर्जी ने छत्तीसगढ़ सरकार के इन प्रत्येक प्रयोगों को सराहा। प्रो. बनर्जी ने नवाचारों के इन सफल प्रयोगों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आर्थिक विकेन्द्रीकरण के लिए विशेष चिन्हित इलाकों को क्लस्टर अप्रोच से डिजाइन करने व मॉनिटरिन्ग पर जोर दिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ आकर प्रयोगों को देखने की मुख्यमंत्री के अनुरोध को स्वीकार करते हुए जुलाई के आसपास राज्य में आने की सहमति भी दी।

ये थे उपस्थित
प्रो. बनर्जी के सहयोगियों के साथ मुख्य सचिव मंडल, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा एवं हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रही प्रदेश की सचिव एम. गीता भी उपस्थित थी। लगभग डेढ़ घंटे के इस संवाद के बाद प्रो. बनर्जी ने अपने हस्ताक्षर के साथ अपनी किताबें भी मुख्यमंत्री को भेट कीं।

lalit sahu Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned