script

जीरो बैलेंस में खुलवा सकते हैं 12 साल के बच्चों का खाता, बच्चे अपने एटीएम से अब निकाल सकेंगे 5 हजार रुपए

locationरायपुरPublished: Nov 23, 2018 11:33:18 am

Submitted by:

Deepak Sahu

एसबीआई ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए स्कीम लांच किया है। इसके तहत 12 साल उम्र के बच्चे भी अब पहला कदम और पहली उड़ान स्कीम के तहत खाता खुलवा सकते हैं।

bank news

जीरो बैलेंस में खुलवा सकते हैं 12 साल के बच्चों का खाता, बच्चे अपने एटीएम से अब निकाल सकेंगे 5 हजार रुपए

धमतरी. एसबीआई ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए स्कीम लांच किया है। इसके तहत 12 साल उम्र के बच्चे भी अब पहला कदम और पहली उड़ान स्कीम के तहत खाता खुलवा सकते हैं। सूत्रों की मानें तो धमतरी जिले में एसबीआई की सात शाखाओं में अब तक 8 सौ से अधिक खाता खुल गया है। इस पहल से उपभोक्ताओं के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं।

उल्लेखनीय है कि नोटबंदी के बाद से बैकिंग सेक्टर में लगातार उथल-पुथल मची हुआ है। आर्थिक मंदी के चलते कई बैंकों ने दम तोड़ दिया है। वहीं अधिकांश बैंक अपने अस्तित्व को बचाए रखने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। राष्ट्रीय बैंक लगातार अपने उपभोक्ताओं का ख्याल रखकर नई-नई स्कीम भी लांच कर रही है। यही कारण है कि इन बैंकों में उपभोक्ताओं की संख्या में भी दिन-ब-दिन बढ़ोत्तरी हो रही है।

इसी कड़ी मेंं एसबीआई ने बच्चों को आर्थिक बचत सीखाने के उद्देश्य से पहला कदम-पहली उड़ान के नाम से एक स्कीम लांच किया है। इसके तहत 12 वर्ष तक का कोई भी बच्चा अपने पालक के साथ बैंक पहुंचकर खाता खुलावा सकता है। सूत्रों की मानेंं तो जिले में एसबीआई के करीब 7 शाखाएं संचालित हो रही है। यहां इस योजना के तहत अब तक 8 सौ से ज्यादा खाता खोला गया है।

bank news

ट्रेंडिंग वीडियो