scriptChildren's Day 2022: 26 schools of Chhattisgarh honored with cleanline | Children's Day 2022 : छत्तीसगढ़ के 26 स्कूल स्वच्छता पुरस्कार से सम्मानित, स्वच्छता में इन स्कूलों ने किया ये विशेष काम... | Patrika News

Children's Day 2022 : छत्तीसगढ़ के 26 स्कूल स्वच्छता पुरस्कार से सम्मानित, स्वच्छता में इन स्कूलों ने किया ये विशेष काम...

locationरायपुरPublished: Nov 14, 2022 07:27:52 pm

Submitted by:

Shiv Singh

कार्यक्रम में एससीईआरटी के संयुक्त संचालक डॉ. योगेश शिवहरे, संयुक्त संचालक समग्र शिक्षा संजीव श्रीवास्तव, जिला शिक्षा अधिकारी आर.एल. ठाकुर सहित संबंधित विद्यालयों के प्रतिनिधि एवं छात्र भी उपस्थित थे।

Children's Day 2022  :  छत्तीसगढ़ के 26 स्कूल स्वच्छता पुरस्कार से सम्मानित, स्वच्छता में इन स्कूलों ने किया ये विशेष काम...सम्मानित करने के बाद बोले शिक्षामंत्री
पुरस्कार प्रदान करते छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम साय टेकाम
रायपुर. Children's Day 2022 : देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती बाल दिवस (Children's Day 2022) के अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज परिसर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम में छत्तीसगढ़ के 11 जिलों के 26 स्कूलों को राज्य स्तरीय स्वच्छता पुरस्कार से सम्मानित किया।
कार्यक्रम का आयोजन यूनिसेफ और छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इसमें ओवरऑल परफॉर्मेंस पर 20 स्कूलों को और उप-श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए छह स्कूलों को सम्मानित किया गया।
स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए विद्यालयों के बीच प्रतिस्पर्धा आयोजित की जाती है। विद्यालयों को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी बालक, पालक और स्कूल प्रशासन की होती है।
डॉ. टेकाम ने कहा कि प्रदेश के लिए गर्व की बात है कि बिलासपुर जिले के टैगोर इंटरनेशनल स्कूल सकरी तखतपुर को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा 19 नवंबर को नई दिल्ली में आयोजित किए जाने वाले राष्ट्रीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए चुना गया है।
देश भर के 39 स्कूलों को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया
शिक्षामंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर के इस पुरस्कार के लिए देश भर के 39 स्कूलों को राष्ट्रीय पुरस्कार 2022 के लिए चुना गया है। डॉ. टेकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के 55,217 स्कूलों सहित देश भर के लगभग आठ लाख स्कूलों ने स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार, 2021-22 में भाग लिया है। छत्तीसगढ़ राज्य ने स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 में अधिकतम स्कूल भागीदारी के लिए 97.7 प्रतिशत आवेदन जमा करने के रिकॉर्ड के साथ देश में तीसरा स्थान हासिल किया है।
दो श्रेणियों में दिया जाता है पुरस्कार
प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा नरेंद्र कुमार दुग्गा ने बताया कि यह पुरस्कार दो श्रेणियों में दिया जाता है। कार्यक्रम को यूनिसेफ के राज्य प्रमुख श्री जाब जकारिया ने भी सम्बोधित किया।
ओवरऑल परफॉर्मेंस पर 20 स्कूलों को सम्मानित
इनमें हायर सेकेण्डरी स्कूल आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल रावन जिला बलौदाबाजार, सेंट जेवियर्स पी.एस.राजपुर जिला बलरामपुर, शासकीय उच्च विद्यालय पाली और टैगोर इंटरनेशनल स्कूल सकरी जिला बिलासपुर, शासकीय शिव सिंह वर्मा बालिका हायर सेकंडरी स्कूल धमतरी, शासकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पोटिया और स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल, कुम्हारी जिला दुर्ग शामिल हैं। इसके साथ ही जशपुर जिले की शासकीय उच्च प्राथमिक शाला दुलदुला, स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम नवीन आदर्श हायर सेकंडरी स्कूल जशपुर, शासकीय उच्च प्राथमिक बासनताला जशपुर, सेंट मैरी इएमएस, कुनकुरी, डीएवी पब्लिक स्कूल, कंडोरा, कवर्धा जिले की शासकीय उच्च प्राथमिक परसवारा और शासकीय उच्च प्राथमिक भगतपुर, कोरिया जिले की किड्स कैंपस पब्लिक स्कूल, हीरागिरी हल्दीबाड़ी, महासमुंद जिले की शासकीय उच्च प्राथमिक कासेकेरा और जवाहर नवोदय विद्यालय सरायपाली, रायगढ़ जिले की शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल रायकेरा, रायपुर जिले की बीपी पुजारी उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल राजातालाब और द ग्रेट इंडिया स्कूल आरंग शामिल हैं।

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.