scriptवल्र्ड इकोनॉमी में चीन, भारत और अमरीका की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी | China, India and the US will play an important role in the world econo | Patrika News

वल्र्ड इकोनॉमी में चीन, भारत और अमरीका की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी

locationरायपुरPublished: Jun 09, 2020 01:43:25 am

Submitted by:

Yagya Singh Thakur

प्रोफेसर अरविंद जोशी, समाजशास्त्री, बीएचयू वाराणसी ने अपने वक्तव्य में कहा कि भारतीय समाज पर कोविड-19 का नकारात्मक और सकारात्मक दोनो प्रभाव पड़ा है। इसका महिलाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है घरेलू हिंसा बढ़ी है। इलाहाबाद विवि के विशेषज्ञ समाजशास्त्री डॉ. आशीष सक्सेना ने कहा कि अब लोगों के व्यवहार में उपभोग की संस्कृति में नियंत्रण आएगा।

वल्र्ड इकोनॉमी में चीन, भारत और अमरीका की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी

वल्र्ड इकोनॉमी में चीन, भारत और अमरीका की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी

रायपुर शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारा “सोशियो इकोनामिक इंपैक्ट ऑफ़ कोविड-19 लाइफ अहेड इन इंडिया” विषय पर अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। इसे महाविद्यालय के समाजशास्त्र व अर्थशास्त्र विभाग ने संयुक्त रूप से आयोजित किया।
संरक्षक प्राचार्य डॉ. जेएन वर्मा, संयोजक समाजशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. श्रद्धा गिरोलकर थीं। कार्यक्रम के प्रमुख वक्ता प्रोफेसर अरविंद जोशी, समाजशास्त्री, बीएचयू वाराणसी ने अपने वक्तव्य में कहा कि भारतीय समाज पर कोविड-19 का नकारात्मक और सकारात्मक दोनो प्रभाव पड़ा है। इसका महिलाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है घरेलू हिंसा बढ़ी है। इलाहाबाद विवि के विशेषज्ञ समाजशास्त्री डॉ. आशीष सक्सेना ने कहा कि अब लोगों के व्यवहार में उपभोग की संस्कृति में नियंत्रण आएगा। बीएचयू वाराणसी से अर्थशास्त्र की प्रोफेसर डॉ. विभा जोशी ने बताया कि लोगों की आय कम होगी जिससे मांग कम होगी और उत्पादन भी कम होगा। ऐसे में अर्थव्यवस्था चरमरा सकती है। इसे पटरी पर लाने के लिए हम सबको कोरोना वारियर्स की तरह आगे आना होगा। सेंट मेरी कॉलेज कैलिफोर्निया से मार्केटिंग एक्सपर्ट डॉ प्रियंका श्रीवास्तव ने कहा कि वल्र्ड इकोनामी में चीन भारत और अमरीका की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी । भारत की क्षमताओं को बताते हुए उन्होंने नए शॉपिंग पैटर्न और ऑनलाइन शॉपिंग पर प्रकाश डाला और बताया कि रिवर्स माइग्रेशन से कृषि अर्थव्यवस्था और स्टार्ट अप पर बुरा प्रभाव पड़ा है। गोरखपुर विवि से समाजशास्त्र के प्रो. डॉ मानवेंद्र सिंह ने कहा कि प्रकृति का जो शोषण हुआ है उसने परिस्थितियों को और बिगाड़ दिया है। आरएस कॉलेज रीवा म.प्र. से समाजशास्त्र के प्राध्यापक डॉ. महेश शुक्ला ने कहा कि वह देश जहां महिलाओं को अब फ्रंट में लाया गया है यहां समस्या पर शीघ्र नियंत्रण पाया जा सकेगा। जबलपुर से समाजशास्त्र के प्रोफेसर डॉ. ध्रूव दीक्षित ने अर्थव्यवस्था के सभी सेक्टर को साथ मिलकर कार्य करने हेतु कहा तभी भारतीय अर्थव्यवस्था उबर पाएगी। इस वेबिनार में लगभग 200 प्रतिभागी ऑनलाइन रहे। इसमें डॉ. प्रीति शर्मा प्रोफेसर समाजशास्त्र, डॉ. मनीषा महापात्रा, डॉ. प्रीति कंसारा, डॉ. दिनेश कुमार मस्ता, डॉ. अनिता दीक्षित एवं डॉ. भूपेंद्र आदि भी शामिल रहे ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो