चित्रकोट उपचुनाव: पहली बार मतगणना की कमान संभालेंगी महिलाएं, 21 अक्टूबर को होगा मतदान

चित्रकोट उपचुनाव: पहली बार मतगणना की कमान संभालेंगी महिलाएं, 21 अक्टूबर को होगा मतदान
लोकसभा चुनाव 2019 : 23 मई को अयोध्या में भी होगी अम्बेडकरनगर संसदीय सीट की मतगणना

Ashish Gupta | Updated: 12 Oct 2019, 05:39:15 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

चित्रकोट विधानसभा सीट (Chitrakot Assembly Seat) के लिए होने वाले उपचुनाव में मतदान के बाद मतगणना में इस बार महिलाओं का बड़ा योगदान रहेगा। इस बार विधानसभा सीट में मतगणना की कमान महिला कर्मचारी संभालेंगी।

रायपुर. छत्तीसगढ़ के चित्रकोट विधानसभा सीट (Chitrakot Assembly Seat) पर उपचुनाव के तहत वोटिंग 21 अक्टूबर और मतगणना 24 अक्टूबर को होना है। राज्य निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव के लिए कमर कस ली है। चित्रकोट विधानसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में मतदान के बाद मतगणना में इस बार महिलाओं का बड़ा योगदान रहेगा। इस बार विधानसभा सीट में मतगणना की कमान महिला कर्मचारी संभालेंगी।

इसी कड़ी में महिला कर्मियों को शनिवार को जगदलपुर कलेक्टोरेट के प्रेरणा कक्ष में पहले चरण में ट्रेनिंग दी गई। दूसरे चरण में 23 अक्टूबर को मतगणना स्थल पर रिहर्सल कराया जाएगा। ट्रेनिंग में महिला कर्मियों को बताया गया कि सबसे पहले सुबह 8 बजे से डाक मतपत्रों की गिनती होगी। उसके बाद साढ़े आठ बजे से कंट्रोल यूनिट मशीन से मतगणना प्रारंभ होगी।

मतगणना जगदलपुर के महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज में होगी। मतगणना स्थल पर अधिकृत व्यक्ति के अलावा अन्य कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा। मोबाइल फोन भी पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स जीवन लाल शर्मा ने मतगणना के सभी पहलुओं की विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए 14 टेबल लगाएं जाएंगे। प्रत्येक टेबल में उम्मीदवारों के एजेंट उपस्थित रह सकते हैं। उन्होंने कन्ट्रोल यूनिट मशीन का डेमो दिखाकर मतगणना की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मशीन में यह देखना जरूरी है कि उसमें क्लोज बटन दबा हो। यदि किसी कन्ट्रोल यूनिट मशीन में पीठासीन अधिकारी द्वारा क्लोज बटन नहीं दबाया गया है, तो इसकी सूचना तत्काल रिटर्निंग अधिकारी अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी को दी जाए। प्रशिक्षण में मतगणना कर्मियों कीे विभिन्न शंकाओं का भी समाधान किया गया।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned