script

CG बोर्ड दसवीं का पेपर रहा सरल, आज हिंदी स्पेशल से होगी 12वीं की परीक्षा

locationरायपुरPublished: Mar 02, 2019 09:56:22 am

Submitted by:

Deepak Sahu

सीजी बोर्ड दसवीं हिंदी का पेपर रहा सरल, स्टूडेंट बोले- अब आगे की तैयारी

CG Board

CG बोर्ड दसवीं का पेपर रहा सरल, आज हिंदी स्पेशल से होगी 12वीं की परीक्षा

रायपुर. सीजी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। शुक्रवार को दसवीं का हिंदी का पर्चा रहा। यह परीक्षार्थियों को राहत देने वाला साबित हुआ। छात्रों का कहना था कि एक मेंटीलिटी होती है कि शुरुआत अच्छी तो सब अच्छा। इसलिए हम अच्छा महसूस कर रहे हैं। हालांकि 5 मार्च को मैथ्स है। इसके लिए हम अभी से ही जुट जाएंगे। इसी तरह सीबीएसइ के पेपर भी 2 मार्च से शुरू हो रहे हैं।

टाइम कम पड़ गया
परीक्षार्थी हर्षिता यादव ने बताया कि सभी सवाल सिलेबस से थे इसलिए पेपर बढिय़ा गया। ये जरूर है कि मेरा टाइम मैनेजमेंट गड़बड़ा गया, इससे और भी बेहतर हो सकता था। हिंदी को लेकर वैसे भी कोई डर नहीं था, पहले से ही उम्मीद थी कि यह पेपर ठीक जाएगा। पहला पेपर साइकोलॉजिकल अच्छा बनता है तो आगे भी बेहतर की उम्मीद रहती है।

ऑब्जेक्टिव गलत हुआ
परीक्षार्थी दीक्षा वर्मा ने कहा कि हिंदी का पेपर सरल रहा। मैंने खेलों का महत्व पर निबंध लिखा। क्योश्चन-आंसर भी अच्छे गए। ऑब्जेक्टिव में अमरकंटक के पास किस ऋषि का आश्रम है पूछा गया था जो कि गलत हो गया। अब 5 मार्च को मैथ्स का पेपर है। उसी की तैयारी करनी है।

12वीं सीबीएसइ फिजिक्स के परीक्षार्थी यह करें
5 मार्च को सीबीएसइ 12वीं का फिजिक्स पेपर है। चूंकि 2 मार्च यानी आज उनका अंग्रेजी पेपर है। इस हिसाब से उनके पास दो दिन रह गए हैं फिजिक्स के लिए। कांगेरवेली हायर सेकंडरी स्कूल के फिजिक्स टीचर दिलीप कुमार दत्ता ने कहा कि बच्चों के पास दो दिन का टाइम है। ऐसे में उन्हें कुछ भी नया पढऩे का नहीं सोचना चाहिए। क्योंकि, इससे वे कन्फ्यूज्ड हो सकते हैं। मेथामेटिकल डेरिवेशन प्रेक्टिस करें। न्यूमरिकल पार्ट के लिए एनसीआरटी बुक के एक्सरसाइज, एग्जांपल देखें। सालभर जितना पढ़ा उसका रिवीजन ही करें।

सीजी बोर्ड दसवीं मैथ्स के परीक्षार्थी ऐसे पढ़ें
एक्सपर्ट अमल दुबे ने कहा सीजी बोर्ड दसवीं का मैथ्स का पेपर 5 मार्च को है। छात्र माक्र्स के हिसाब से रिवीजन करें। ध्यान रहे कि कोई भी अतिरिक्त पढ़ाई न हो। जिस पार्ट में ज्यादा नंबर स्कोरिंग कर सकते हैं उस पर ही फोकस्ड रहें। दूसरी बात ये कि जब आप एग्जाम हॉल जाएं तो पेपर मिलने से पहले ही 5 मिनट तक खुद को रिलेक्स मोड में ले जाएं। घर में मेडिटेशन करें। माइंड को रिलेक्स मिलना बेहद जरूरी है। दिमाग को एकाग्र करने के लिए उसे रिलीफ देना चाहिए। आपका दिमाग शांत नहीं होगा तो पेपर अच्छा नहीं बनेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो