scriptक्या आपकी थाली का अंडा प्लास्टिक से बनी मौत तो नही? | Clean Chit to Egg chhattishgarh state from obligation of plastic made | Patrika News

क्या आपकी थाली का अंडा प्लास्टिक से बनी मौत तो नही?

locationरायपुरPublished: Aug 06, 2019 07:24:49 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

अफहवाओं के दौर में प्रदेश में बिक रहे अण्डों को क्लीन चिट

plastic made egg

क्या आप की थाली का अंडा प्लास्टिक से बानी मौत तो नही?

रायपुर: देश और प्रदेश में लोगों की ऐसी बड़ी संख्या है, जो लोग अपने आहार में अंडे को जरूर शामिल करते है ,और बड़े चाव से इसे खाते है। लेकिन अगर आपसे यह कह दिया जाये कि आप जो अंडें खा रहें हैं वो सब प्लास्टिक से बने है। तो शायद यह खबर आपका हाजमा बिगड़ सकती हैं। पिछले कुछ महीनों से प्रदेश के कई हिस्सों में यह खबर तेजी से इंटरनेट पर तैर रही थी ,कि प्रदेश में बिकने वाले अंडे चाइना में बने प्लास्टिक के अंडे है।
* अफवाओं का शिकार बानी योजना

दरअसल प्रदेश की भूपेश सरकार ने सत्ता में आने के बाद यह फ़ैसला लिया कि अब प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में लगातार बढ़ते कुपोषण को देखते हुए स्कूलों में पोषण आहार में अंडों को शामिल किया जाए। जब से सरकार ने इस योजना का आगाज किया था। तभी से इस योजना के विरोध में प्रदेश भर से कई विरोध के स्वर सुनाई दिए थे। प्रदेश में बड़ी संख्या में मौजूद कबीरपंथी समाज के लोगों ने इस योजना का खुला विरोध किया था ।
लेकिन हद तो तब हुई जब ऐसी अफवाओं ने तूल पकड़ना शुरू लिया कि बच्चों को दियें जा रहे अंडे प्राकृतिक नहीं है ,बल्कि अप्राकृतिक तरीकों से प्लास्टिक से बने अंडे बच्चों को परोसे जा रहे और यही नहीं बात ऐसी भी सामने आई कि ये अंडे सीधे चाइना से मगाये जा रहे और सीधे बच्चों की थाली तक पहुचाये जा रहे है।
*झूठी साबित हुई अफवाए

बढ़ती अफहवाओं को देखते हुए राजधानी की कालीबाड़ी स्थित लैब में प्रदेश के अलग अलग हिस्सों से लाये गए लहभग 33 अण्डों के सैंपलों को टेस्ट किया गया ।जिसमे सभी सैंपल प्राकृत पाए गए। यह केवल अफवाह साबित हुई कि प्रदेश में चीन में बने प्लास्टिक अंडे लोग की थाली तक पहुंच चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो