scriptआपका शहर है कितना स्वच्छ, जानने आई दिल्ली की टीम, घूम-घूमकर ले रहे फीडबैक | Cleanliness Survey 2020: Delhi team visited raipur to see swachhta | Patrika News

आपका शहर है कितना स्वच्छ, जानने आई दिल्ली की टीम, घूम-घूमकर ले रहे फीडबैक

locationरायपुरPublished: Jan 18, 2020 08:24:19 pm

Submitted by:

CG Desk

शहर की सफाई का जायजा लेने आई चार टीम, निगम अफसरों को कानो-कान खबर नहीं, मोटर साइकिल में घूम-घूमकर ले रहे लोगों से फीडबैक .

आपका शहर है कितना स्वच्छ, जानने आई दिल्ली की टीम, घूम-घूमकर ले रहे फीडबैक

आपका शहर है कितना स्वच्छ, जानने आई दिल्ली की टीम, घूम-घूमकर ले रहे फीडबैक

रायपुर . स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए केंद्रीय मंत्रालय से चार टीम पहुंच चुकी है। दो दिन से टीम शहर क सफाई व्यवस्था का बारीकी से सर्वे कर रही है। शनिवार को करीब 11 वार्डों का निरीक्षण किया। चारों टीम अलग-अलग दिशा में मोटर साइकिल से घूम-घमूकर कंस्ट्रक्शन एरिया, प्रमुख मार्गों के डिवाइडर, बाजार, आवासीय क्षेत्र और शौचालयों का निरीक्षण किया। जानकारी के अनुसार सर्वे टीम दो दिन से शहर में हैं, लेकिन निगम के किसी भी अफसर को कानो-कान खबर तक नहीं लगी।
टीम के सदस्य जब शौचालयों में जाकर निरीक्षण करते समय फोटो खींचने लगे तब वहां के कर्मचारियों ने निगम के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। इसके बाद निगम अफसरों में हड़कंप मच गया और सभी जोनों के सफाई अमले और स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की तैयारी में लगे इंजीनियरों, अधिकारियों-कर्मचारियों को अलर्ट रहने को कहा गया।
पुराने वार्ड के हिसाब से ही कर रहे निरीक्षण जानकारी के अनुसार टीम के सदस्य पुराने वार्डों के हिसाब से ही निरीक्षण कर रहे हैं। क्योंकि केंद्रीय मंत्रालय की वेबसाइट में पुराने वार्डों के हिसाब से नंबर दर्ज है। नए परिसीमन के अनुसार वार्डों के नंबर और नाम अभी दर्ज नहीं किए है। इसलिए केंद्रीय मंत्रालय से टीम को पुराने वार्डों के हिसाब से सर्वेक्षण के लिए हर दिन निर्देश मिल रहे हैं।
जानकारी के अनुसार टीम छह दिन रहकर शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लेगी। पहले दिन इन वार्डों का किया निरीक्षण वार्ड क्रमांक 34,35,36, 44, 46, 57,68,70 और वार्ड क्रमांक 13 क्षेत्र मेें निरीक्षण किया। इस दौरान वहां के चल रहे निर्माण कार्यों की जगह पर ग्रीन नेट लगाए हैं कि नहीं, डिवाइडर की सफाई है कि नहीं, मार्केट एरिया में बैनर-पोस्टर और दुकानों के सामने डस्टबिन है कि नहीं, अवासीय क्षेत्रों में सड़क, नाली की साफ-सफाई होती है कि नहीं ये प्रमुखता से देख रहे हैं। जहां जो स्थिति हैं, वहां मोबाइल से फोटो खींचकर सीधे केंद्रीय मंत्रालय की वेबसाइट में अपलोड भी कर रहे हैं।
डायरेक्ट आब्र्जेवेशन और फीडबैक दोनों एक साथ स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 चार सेगमेंट में होना है। जिसमें प्रमुख रूप से डायरेक्ट आब्र्जेवेशन और सिटीजन फीड बैक भी शामिल है। इन दोनों में 1500-1500 अंक शामिल हैं। इसके अलावा दो और सेगमेंट हैं, जिसमें भी 1500- 1500 अंक शामिल हैं। इस तरह कुल 6000 अंक इस बार सर्वे में रखे गए हैं। पिछली बार 5000 अंक थे। पिछली बार सर्वे में राजधानी रायपुर रैंकिंग में 41 वें स्थान पर थे।
वर्जन

अभी छुट्टी पर हूं। स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए टीम आई है कि नहीं इसकी कोई जानकारी नहीं है। पता करके बताता हूं।
एके हलदार, स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम रायपुर

पिछले दो दिन से टीम शहर का निरीक्षण कर रही है। इसकी जानकारी मिली है। लेकिन टीम कहां रुकी है, कब कहां जा रही है, इसकी कोई जानकारी नहीं मिल रही है।
रघुमणि प्रधान, स्वच्छता मॉनिटर, नगर निगम रायपुर
Click & Read More Chhattisgarh News.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो