सफाई की सच्चाई जानने रायपुर में चार दिन से दिल्ली की टीम, निगम को भनक नहीं

सफाई की सच्चाई जानने रायपुर में चार दिन से दिल्ली की टीम, निगम को भनक नहीं

Deepak Sahu | Publish: Jan, 27 2019 01:43:44 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

स्वच्छता रैकिंग 2019 के सर्वे के लिए राजधानी में केंद्रीय टीम पिछले चार दिनों से हैं

रायपुर. स्वच्छता रैकिंग 2019 के सर्वे के लिए राजधानी में केंद्रीय टीम पिछले चार दिनों से हैं। दो दिन तक तो निगम के अधिकारियों-कर्मचारियों को इसकी भनक तक नहीं लगी। जोन चार और छह के वार्डों में टीम के सदस्य निरीक्षण करने पहुंचे और वहां के लोगों से स्वच्छता को लेकर पूछताछ की। लोगों ने निगम के अधिकारियों-कर्मचारियों को इस बारे में बताया, तब पता चला।

इसके बाद निगम मुख्यालय से लेकर जोनों में साफ-सफाई का काम देख रहे अधिकारियों-कर्मचारियों में हडक़ंप मच गया। निगम मुख्यालय के अधिकारियों ने जोनों के स्वच्छता निरीक्षकों को निर्देश दिए दिए कि वार्डों, प्रमुख मार्गों और चौक-चौराहों सहित नुक्कड़ों की साफ-सफाई की व्यवस्था चौक-चौबंद रखें।

साथ ही निगम अधिकारियों ने टीम के पीछे अपने मुखबिर भी लगा दिए हैं, ताकि टीम जिस भी इलाके में जा रही है, वहां टीम के पहुंचने से पहले ही सफाई कर्मी तैनात कर सकें। इसके लिए निगम मुख्यालय के कर्मचारियों को टीम के सदस्य जहां रूके हैं, वहां सुबह पांच बजे से ही अमला तैनात कर दे रहें है, ताकि उनके मूवमेंट पर ध्यान रख सकें।

टीम में आठ सदस्य
जानकारी के अनुसार टीम में कुल आठ सदस्य शामिल हैं। टीम के सदस्य चार-चार की टीम बनाकर केंद्रीय मंत्रालय से प्वाइंट मिलते ही निरीक्षण के लिए निकल पडते हैं। जहां वहां की वस्तु स्थिति, लोगों के फीड बैक को तत्काल केंद्रीय शहरी मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड करते हैं। बताया जाता है कि दो दिन से वेबसाइट का सर्वर ठप होने के कारण टीम के सदस्य निरीक्षण भी नहीं कर पा रहे हैं। टीम एक सप्ताह तक रहेगी और गुप्त रूप से ही निरीक्षण करेगी।

नगर निगम रायपुर के स्वच्छता मॉनिटर हरेंद्र साहू ने बताया कि स्वच्छता रैकिंग के निरीक्षण के लिए टीम आई है, इसकी जानकारी नहीं है। लोगों से सुन रहे हैं कि टीम गुप्त रूप से वार्डों का निरीक्षण कर रही हैं। कहां रुकी है, किन-किन जगहों का निरीक्षण कर चुकी है, इसकी कोई जानकारी नहीं है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned