scriptनक्सल समस्या को जड़ से मिटाने के करीब : रमन सिंह | close to eliminating Naxal problem | Patrika News

नक्सल समस्या को जड़ से मिटाने के करीब : रमन सिंह

locationरायपुरPublished: Apr 09, 2018 01:10:22 am

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

पूरे राज्य को चार-पांच लेन वाली सड़कों से जोड़ रहे हैं। ऐसी कई परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, कुछ पूरी होने के कगार पर हैं।

cg news
रायपुर . छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का कहना है कि राज्य और केंद्र सरकारों ने नक्सलियों के नियंत्रण वाले सुदूरवर्ती और पहुंच से दूर इलाकों में सड़कें, स्कूल और अस्पताल बनाकर राज्य को विकास के पथ पर अग्रसर किया है। उनका मानना है कि राज्य और केंद्र सरकारों के इन मिले-जुले प्रयासें से नक्सलवादियों के पैरों तले की जमीन खिसक रही है। हम इस समस्या को जड़ से मिटाने के बहुत करीब पहुंच चुके हैं।
भाजपा के सबसे लंबे कार्यकाल वाले मुख्यमंत्री ने कहा कि नक्सलवाद की लड़ाई को केवल विकास के जरिए ही जीता जा सकता है और जब तक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री रहेंगे, इस मद में पैसों की कोई कमी नहीं आएगी। सिंह ने कहा कि राज्य के लिए मेरा सपना एक शांतिपूर्ण और विकासशील छत्तीसगढ़ है। हम उसी राह पर अग्रसर हैं। हम जल्द ही नक्सलवाद को जड़ से उखाड़ फेंकेंगे।

300 करोड़ का अतिरिक्त फंड
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि उनकी सरकार को नक्सलवाद के मामले में केंद्र का काफी सहयोग मिल रहा है, खासतौर पर 2014 में भाजपा के सत्ता में आने के बाद से राज्य सरकार केंद्र के साथ एकजुट होकर काम कर रही है। नक्सल प्रभावित इलाकों का विकास हमेशा से प्रधानमंत्री की प्राथमिकता रही है। उन्होंने हाल ही में देश के कुछ आकांक्षापूर्ण जिलों के लिए 600 करोड़ रुपए का विशेष फंड आवंटित किया था, जिनमें से सात जिले छत्तीसगढ़ के हैं। उन्होंने हमें डिस्ट्रिक्स मिनरल फाउंडेशन प्रदान किया था और इसके तहत हमें राज्य के लिए 300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त फंड मिल गया। जब तक भाजपा केंद्र में है विकास के लिए पैसों की कोई कमी नहीं होगी।

मुख्यधारा में किया शामिल
रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अभी भी दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा समेत कई पिछड़े जिले हैं। इन इलाकों में नक्सलियों की भारी मौजूदगी है। हमने प्राथमिकता के स्तर पर इन इलाकों को मुख्यधारा में शामिल किया है। हमने इन इलाकों को शैक्षणिक गढ़ों के रूप में विकसित किया, जहां 4000 से अधिक छात्र पढ़ रहे हैं। हमने इन इलाकों के लोगों के दरवाजों तक विकास पहुंचाने के लिए कई अस्पताल बनाए हैं, उनमें आधुनिक उपकरण मुहैया करा रहे हैं।

पूरे राज्य को फोर-फाइव लेन रोड से जोड़ रहे
रमन सिंह ने कहा कि हम पूरे राज्य को चार-पांच लेन वाली सड़कों से जोड़ रहे हैं। ऐसी कई परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, जबकि कुछ पूरी होने के कगार पर हैं। हमने उच्च श्रेणी की बुनियादी सुविधा प्रदान करने के लिए हरसंभव प्रयास किया है। ऐसे इलाकों में अपनी यात्रा के दौरान मैंने महसूस किया है कि लोग पहले से काफी संतुष्ट हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो