scriptऑनलाइन मीटिंग में बंद रखें वीडियो ऑप्शन, 40 प्रतिशत तक होगी डेटा की बचत | Close video option in online meeting | Patrika News

ऑनलाइन मीटिंग में बंद रखें वीडियो ऑप्शन, 40 प्रतिशत तक होगी डेटा की बचत

locationरायपुरPublished: Jul 03, 2020 01:05:05 am

Submitted by:

Devendra sahu

हर ऐप के डिफरेंट फीचर्स सेव कर सकते हैं डिस्कशन

ऑनलाइन मीटिंग में बंद रखें वीडियो ऑप्शन, 40 प्रतिशत तक होगी डेटा की बचत

ऑनलाइन मीटिंग में बंद रखें वीडियो ऑप्शन, 40 प्रतिशत तक होगी डेटा की बचत

रायपुर. कोविड-19 के कारण बहुत चीजें बदली हैं। लॉकडाउन के दौरान ही वर्क फ्रॉम होम, ऑनलाइन बिजनेस, ऑनलाइन क्लासेस को बढ़ावा मिला, जो आज भी फॉलो किया जा रहा है। यही कारण रहा डेटा कंजप्शन भी बढ़ा है। स्कूल, कॉलेज और कोचिंग्स की ऑनलाइन क्लासेस से स्कूल मैनेजमेंट के पास पैरेंट्स के कॉल पहुंच रहे हैं कि उनका डेटा बहुत यूज हो रहा है। वहीं, ऑनलाइन मीटिंग से कंपनी के सामने भी एम्प्लॉय ये प्रॉब्लम शेयर कर रहे हैं। अब एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स और कंपनीज यह सर्च कर रही हैं कि किस ऐप की मदद ली जाए, जिससे कम से कम डेटा कंज्यूम हो और अधिक से अधिक फीचर्स का यूज ऑनलाइन मीटिंग और क्लासेस में कर सकें। इस पर आईटी एक्सपर्ट आपको कई ऐप के फीचर्स और डेटा कंज्यूम की स्थिति से परिचित करा रहे हैं।
आईटी एक्सपर्ट पुरु ने बताया कि सभी वेब कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर में लगभग 250 एमबी से 500 एमबी तक डेटा कंजप्शन होता है। जूम और गूगल मीट का यूज सबसे बेस्ट है। ऑनलाइन होने के दौरान यदि यूजर अपना वीडियो ऑफ रखें, तो इससे डेटा की 40 परसेंट तक बचत की जा सकती है। माइक्रोसॉफ्ट टीम्स ऑफिस, जूम, गूगल मीट, सिस्को वेब एक्स का सहारा ले रहे हैं। ये सभी सिक्योर भी हैं। इस समय कॉलेज, स्कूल, कोचिंग मैनेजमेंट और कंपनी मैनेजमेंट के सामने यह चैलेंज बना हुआ है कि किस ऐप की मदद ली जाए, जिससे डेटा का कम यूज हो।
गूगल मीट
गूगल मीट के जरिए कोई भी यूजर बेस्ट क्वालिटी की वीडियो मीटिंग सुरक्षित तरीके से कर सकता है। इसमें एक साथ 250 लोग शामिल हो सकते हैं। इसकी कोई टाइम लिमिट नहीं है। इसके माध्यम से हाई डेफिनेशन की वीडियो मीटिंग होस्ट की जा सकती है। यूजर एक लिंक शेयर करता है और कोई भी किसी डेस्कटॉप, वेब ब्राउजर या गूगल मीट मोबाइल एप्लिकेशन से एक क्लिक करके मीटिंग में शामिल हो सकते हैं। फाइ, स्लाइड और दूसरी चीजें प्रजेंट करने के लिए अपनी स्क्रीन शेयर कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट टीम
इस ऐप के जरिए 250 पार्टिसिपेंट्स को एक साथ जोड़ सकते हैं। इसमें टाइम की कोई लिमिट नहीं है। आसानी से आप अपने टीम के प्रोजेक्टस को मैनेज कर सकते हैं। साथ ही फाइल एडिटिंग और उन्हें साझा किया जा सकता है। एचडी ऑडियो और वीडियो के साथ टीम को कनेक्ट कर सकते हैं और कहीं से भी मीटिंग में शामिल हो सकते हैं। निजी तौर पर या समूह में चैट करनार और डेडिकेट चैनलों में पूरी टीम के साथ कम्युनिकेट कर सकते हैं। पर्सनली टीम के मेम्बर्स या एक साथ पूरी टीम को मेंशन कर सकते हैं। अपने डिस्कशन को सेव कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो