script

95 हजार करोड़ से अधिक का होगा CM भूपेश का पहला वार्षिक बजट, ये सब वादे हो सकते है पूरे

locationरायपुरPublished: Feb 07, 2019 09:22:00 pm

हालांकि तीन अनुपूरक मांगोंं को मिलाकर 2018-19 के वार्षिक बजट का आकार एक लाख करोड़ रुपया हो चुका है।

Chhattisgarh CM

95 हजार करोड़ से अधिक का होगा CM भूपेश का पहला वार्षिक बजट, ये सब वादे हो सकते है पूरे

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वित्त मंत्री की हैसियत से शुक्रवार को अपना पहला आम बजट पेश करेंगे। इससे पहले वे जनवरी में ही पिछले वर्ष के बजट का तीसरा अनुपूरक बजट पेश कर चुके हैं। बताया जा रहा है कि वार्षिक बजट का आकार 95 हजार करोड़ रुपए का होगा। अफसरों के मुताबिक बजट का आकार पिछले वर्ष के मूल बजट के 11 प्रतिशत से अधिक होगा। हालांकि तीन अनुपूरक मांगोंं को मिलाकर 2018-19 के वार्षिक बजट का आकार एक लाख करोड़ रुपया हो चुका है।
बताया जा रहा है कि कांग्रेस के घोषणापत्र में फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाने और कर्जमाफी के अलावा जिन वादों का सबसे अधिक प्रभाव था, उसमें बिजली बिल को आधा करने, संपत्ति कर घटाने, सभी परिवारों को रियायती दर पर 35 किलो चावल प्रमुख हैं। उसके अलावा सरकार ने सबके लिए स्वास्थ्य योजना का वादा किया था। प्रदेश के लोगों की शुक्रवार को पेश हो रहे बजट में इनके लिए आवंटन का इंतजार है। बताया जा रहा है कि सरकार के घोषणापत्र के अनुरूप बहुत सी योजनाओं के लिए बजट में धन की व्यवस्था की जा रही है। विधानसभा का यह सत्र 8 मार्च तक चलेगा। इस दौरान कुल 20 बैठकें होंगी।


प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर दौरा आगे बढ़ाने का आग्रह

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर उनसे शुक्रवार को प्रस्तावित रायगढ़ दौरा आगे बढ़ाने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री ने लिखा है कि उनकी इच्छा है कि प्रधानमंत्री के छत्तीसगढ़ प्रवास के समय वे उनका स्वागत करें, लेकिन 8 फरवरी को ही वित्त मंत्री की हैसियत बजट पेश करेंगे। उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री के प्रवास और बजट की तारीख एक ही होने की वजह से दोनों दायित्वों के निर्वहन में व्यावहारिक कठिनाई आ रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो