scriptCM Bhupesh Baghel said - run a campaign to make ration card | CM भूपेश बोले- राशनकार्ड बनाने चलाएं अभियान, फसल विविधिकरण को करें प्रोत्साहित | Patrika News

CM भूपेश बोले- राशनकार्ड बनाने चलाएं अभियान, फसल विविधिकरण को करें प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने बुधवार को राज्य सरकार (Chhattisgarh Government) की प्रमुख योजनाओं की समीक्षा करते हुए राशनकार्ड (Ration Card) बनाने के लिए अभियान चलाने को कहा है।

रायपुर

Published: January 05, 2022 11:55:09 pm

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने बुधवार को राज्य सरकार (Chhattisgarh Government) की प्रमुख योजनाओं की समीक्षा करते हुए राशनकार्ड (Ration Card) बनाने के लिए अभियान चलाने को कहा है। साथ ही फसल विविधिकरण को प्रोत्साहित करने के लिए विकासखण्ड स्तर पर कार्यशाला आयोजित कर किसानों को इसके लिए जागरुक करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न जिलों में जमीन की गुणवत्ता के अनुसार अधिक लाभ देने वाली फसलों को प्रोत्साहित किया जाए। बैठक में मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग में 400 सब इंजीनियरों की भर्ती प्रक्रिया में भी तेजी लाने को कहा है।
bhupesh baghel
CM भूपेश बोले- राशनकार्ड बनाने चलाएं अभियान, फसल विविधिकरण को करें प्रोत्साहित
मुख्यमंत्री ने कहा, भारत सरकार ने छत्तीसगढ़ से अरवा चावल ही खरीदने को कहा है। इसलिए उसना की सप्लाई कम की जाए और अरवा किस्मों को प्रोत्साहित किया जाए, इसके लिए किसानों के बीच प्रचार-प्रसार के साथ हाइब्रिड धान बीज विक्रेताओं की बैठक भी आयोजित की जाए। उन्होंने गन्ने और मक्के से एथेनॉल बनाने के लिए एथेनॉल प्लांट की स्थापना के कार्य में तेजी लाने को कहा है। बैठक में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू सहित विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिव, सचिव एवं वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
कुपोषण में कमी, दवा दुकान से 5 करोड़ की बचत
बैठक में अधिकारियों ने बताया, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान से प्रदेश में कुपोषण की दर 6.4 प्रतिशत घटकर 31.3 प्रतिशत हो गई है। वर्ष 2015-16 में कुपोषण की दर प्रदेश में 37.7 प्रतिशत थी। बैठक में यह भी बताया कि श्री धन्वन्तरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना से प्रदेशवासियों को लगभग अब तक 5 करोड़ रुपए की बचत हुई है। बैठक में बताया कि अब तक 105 दवा दुकानों का संचालन शुरू हो गया है।बागवानी फसल के साथ गन्ना और मक्का पर जोर
मुख्यमंत्री ने कहा, कोदो, कुटकी, अरहर, बस्तर में सरसों, जशपुर में बागवानी फसलों तथा मैदानी इलाकों में दूसरी फसल लेने के लिए किसानों को प्रेरित करें। बेमेतरा जिले में गन्ना, बलरामपुर, बस्तर, जांजगीर, महासमुंद और धमतरी जिले में मक्के के उत्पादन को प्रोत्साहित किया जाए।
किसानों को बांटेंगे सवा करोड़ पौधे
बैठक में अधिकारियों ने बताया मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत इस वर्ष वन विभाग द्वारा किसानों को सवा करोड़ पौधे नि:शुल्क वितरित किए जाएंगे। इस योजना के तहत 987 क्षेत्रों के 2254 एकड़ रकबे में 5 लाख 30 हजार से अधिक पौधे लगाए गए हैं।
यह है खास निर्देश
-ओव्हरलोडिंग वाले वाहनों पर सख्ती के साथ कार्रवाई हो।
- बेमेतरा और राजनांदगांव के गंडई में कोदो की समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू करने के निर्देश।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.