scriptCM भूपेश बघेल बोले- हमारी सरकार ने परंपरागत व्यवसाय को किया संरक्षित… | CM Bhupesh said - Our govt protected the traditional business | Patrika News

CM भूपेश बघेल बोले- हमारी सरकार ने परंपरागत व्यवसाय को किया संरक्षित…

locationरायपुरPublished: Dec 08, 2022 05:46:43 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

CG News : CM बघेल ने कहा कि मुझे आशा है कि बोर्ड के अध्यक्ष सारे सदस्य को जो जिम्मेदारी दी गई है उसे पूर्ण समर्पण भाव करते हुए प्रदेश की प्रगति में (Chhattisgarh news) भागीदारी निभाएगें

says_on_cm.jpg
रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज मुख्यमंत्री निवास में चर्म शिल्पकार विकास बोर्ड के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने बोर्ड के नव नियुक्त अध्यक्ष तरूण बिजौर एवं सदस्यगण, खिलावान बघेल, मती सरोजनी रात्रे, और तुलसी दौड़िया को नई जिम्मेदारियों के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी। बघेल ने कहा कि मुझे आशा है कि बोर्ड के अध्यक्ष सारे सदस्य को जो जिम्मेदारी दी गई है उसे पूर्ण समर्पण भाव करते हुए प्रदेश की प्रगति में भागीदारी निभाएगें। इस अवसर पर कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, राज्य अनुसूचित जाति के अध्यक्ष के.पी खान्डे और उपाध्यक्ष पदमा मनहर भी उपस्थित थे।
यह भी पढ़ें

नाबालिग का अपहरण और रेप मामले में जेल में बंद कैदी की मौत, परिजनों ने की न्यायिक जांच की मांग

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मानव सभ्यता के शुरूआत से चमड़े का महत्व रहा है। पहले चमड़े से बने हुए जूते चप्पल पहना करते थे। धीरे-धीरे विकास की दौड़ में चमड़े के व्यापार को प्रभावित किया, चमड़े का उपयोग कम होता गया। जूते चप्पल के निर्माण में भी दूसरे पदार्थ का उपयोग किया जाने लगा।
यह भी पढ़ें

सुकमा पहुंचे मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक, ग्रामीणों से रूबरू होकर ली कई जानकारियां



मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार बनने पर हम ने परंपरागत व्यवसायों को संरक्षित करने का कार्य किया, हमने गौठान बनाये गए। उन्होंनें कहा कि परंपरागत व्यवसाय से बने उत्पादों को आधुनिक बाजार में अच्छा प्रतिसाद मिले इसके लिए इसे उत्पादों की अच्छी पैकेजिंग कराने की व्यवस्था की ब्राडिंग की और उनकी बिक्री के लिए शहरों में सी मार्ट की व्यवस्था की गई।

यह भी पढ़ें

रकम दोगुना करने की स्कीम, मामले की एसडीएम करेंगे जांच

साथ ही रूरल इन्डस्ट्रियल पार्क की स्थापना की गई है। इसके विकास के लिए 600 करोड़ रूपए बजट का प्रावधान किया गया है। इससे हमारे परंपरागत व्यवसायों के विकास के साथ गांव में अन्य व्यापार करने के भी अवसर मिलेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को उनकी छाया चित्र भेंट की गई। इस समय समाज के अन्य प्रतिनिधी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो