scriptCM gave strict instructions to close the open borewell immediately | जांजगीर-चांपा में हुई घटना के बाद प्रशासन आया हरकत में, एक दर्जन से ज्यादा बोरवेल हुए बंद | Patrika News

जांजगीर-चांपा में हुई घटना के बाद प्रशासन आया हरकत में, एक दर्जन से ज्यादा बोरवेल हुए बंद

मुख्यमंंत्री कार्यालय ने सभी जिलों के कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को बोरवेल के संबंध में निर्देश जारी किया है।कलेक्टर ने खुले एवं अनुपयोगी बोरवेल को तत्काल बंद कराने के निर्देश दिए ।

रायपुर

Published: June 12, 2022 12:23:09 pm

रायपुर. जांजगीर-चांपा में हुई घटना के बाद से सीएम ने खुले बोरवेल को तत्काल बंद करने के सख्त निर्देश सभी कलेक्टरों और एसपी को दिए हैं। इसके बाद से जिला स्तर पर टीम निकलकर बंद पड़े बोर की जांच कर रही है।

सीएम भूपेश बोले- नौजवानों के पास काम नहीं, किसानों को दाम नहीं, केंद्र की नाकामियों के कारण आम जनता दुखी और परेशान
सीएम भूपेश बोले- नौजवानों के पास काम नहीं, किसानों को दाम नहीं, केंद्र की नाकामियों के कारण आम जनता दुखी और परेशान

मुख्यमंंत्री कार्यालय ने सभी जिलों के कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को बोरवेल के संबंध में निर्देश जारी किया है। कहा गया है, अफसर यह सुनिश्चित करें कि कोई बोरवेल खुला न हो। जिससे दुर्घटनाएं हो सकती हों, ऐसे बोरवेल को तुरंत बंद करें। इस काम की नियमित रूप से समीक्षा को भी कहा गया है ताकि बोरवेल को बंद करना सुनिश्चित किया जा सके। इस निर्देश के बाद रायपुर जिला प्रशासन हरकत में आया। शहर और देहात मिलाकर दर्जन भर से अधिक बोरवेल को बंद कराया गया है।

उल्लेखनीय है की शुक्रवार को जांजगीर-चांपा जिले के मालखरौदा क्षेत्र स्थित पिहारिद गांव में एक 10 वर्षीय बच्चा राहुल, अपने घर के पीछे बाड़ी में खेलते हुए वहां ओपन बोरवेल में गिर गया है। उसके बचाव के लिए आपदा राहत टीमें लगातार अभियान चला रही हैं।

कलेक्टर रायपुर सौरभ कुमार ने जिले के सभी नागरिकों और किसानों से अपील की है कि वे बोरवेल को खनन करने के बाद उसे खुला नहीं छोड़े। उन्होंने नागरिकों से यह भी कहा है कि अगर किसी जगह खुले बोरवेल दिखाई दे तो उसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन अथवा स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों को दें।

जिले के चारों एसडीएम, नगरीय निकायों के अधिकारी तथा पीएचई के अधिकारी टीम बनाकर ऐसे अनुपयोगी, असुरक्षित तथा बंद नलकूपों की जांच कर रहे हैं। जिले में शनिवार को करीब छह दर्जन नलकूपों की जांच की गई और करीब एक दर्जन नलकूपों को तत्काल बंद करने की कार्रवाई की गई।

एसडीएम आरंग अतुल विश्वकर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में करीब दो दर्जन बोरवेलों का निरीक्षण किया। जिसमें से छह बोरवेल खुले पाए गए। इन बोरवेलो को केप लगाकर बंद किया गया।

एसडीएम अभनपुर निर्भय साहू ने बताया कि जांच टीम को अभनपुर और बेंद्री में खुले बोरवेल मिले। इन्हें बंद करने की कार्रवाई की गई। उपरवारा में असुरक्षित एवं खुले नलकूप को सीमेंट के माध्यम से बंद करवाया गया।

एसडीएम रायपुर देवेन्द्र पटेल ने बताया कि करीब एक दर्जन स्थानों की जांच की गई और इनमें से खुले एवं असुरक्षित बंद नलकूपों को सुरक्षित रूप से बंद कराया गया।

नगर निगम के अतिरिक्त कमिश्नर सुनील चंद्रवंशी ने बताया जोनवार टीम बनाकर नलकूपों की जांच की गई। करीब एक दर्जन नलकूप में से दो नलकूप ऐसे थे जो सूख चुके थे, लेकिन जिनमें केसिंग लगी हुई थी, इन्हें सुरक्षित रूप से बंद कराया गया।

तहसीलदार तिल्दा ने बताया कि ग्राम किरना में एक खुला बोरवेल मिलने पर उसे तत्काल बंद करने की कार्रवाई की गई। ग्राम निनवा में भूस्वामी द्वारा 2 दिन पहले बोरवेल कराया गया था, जो खुला एवं असुरक्षित था। उसे भी सुरक्षित करने की कार्रवाई की गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.