script

रेडिएंट वे स्कूल में हादसे की सीएम ने दिए जांच के निर्देश

locationरायपुरPublished: Nov 13, 2019 07:46:08 pm

Submitted by:

mohit sengar

परिजनों ने सीएम बघेल, बाल संप्रेक्षण आयोग, कलेक्टर और एसएसपी से मांगा इंसाफ, जिला शिक्षा अधिकारी का स्कूल को नोटिस, २४ घंटे में मांगा जवाब

रेडिएंट वे स्कूल में हादसे की सीएम ने दिए जांच के निर्देश

रेडिएंट वे स्कूल में हादसे की सीएम ने दिए जांच के निर्देश

रायपुर। राजधानी के द रेडिएंट वे स्कूल में मंगलवार को एडवेंटर एक्टिविटी के दौरान घायल छात्रा कर्तिशा त्रिवेदी के साथ हुए हादसे की गूंज सीएम हाउस तक पहुंची है। परिजनों की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर और एसएसपी को स्कूल प्रबंधन खिलाफ जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।
गौरतलब है कि डूमरतालाब स्थित द रेडिएंट वे स्कूल में एडेंवटर स्पोट्र्स में भाग लेने के लिए सोमवार की रात को एम्स में कार्यरत डॉ. सोमित्र त्रिवेदी की बेटी अपनी मां सोनल त्रिवेदी के साथ शिरकत करने गई थी। मंगलवार की सुबह स्कूल प्रबंधन और एडवेंचर कैंप आर्गेनाइजर के कहने पर कर्तिशा जिप लाइन (रस्सी के सहारे एक तरफ से दूसरे तरफ जाना) कर रही थी। इस दौरान सेफ्टी बेल्ट खुलने से २५ फीट नीचे जमीन में आ गिरी। हादसे में कर्तिशा के पैर, हाथ और सिर में गंभीर चोट आई थी, जिसे परिजनों ने एम्स के आईसीयू में शिफ्ट कराया था। बुधवार के कर्तिशा के परिजनों ने स्कूल प्रबंधन की शिकायत मुख्यमंत्री, बाल संप्रेक्षण आयोग, कलेक्टर और एसएसपी कार्यालय में करके इंसाफ मांगा है।
दूसरे दिन भी स्कूल प्रबंधन नहीं पहुंचा छात्रा को देखने
हादसे को २४ घंटे से ज्यादा का समय हो गया, लेकिन द रेडिएंट वे स्कूल की प्राचार्य और प्रबंधक मासूम कर्तिशा को देखने अस्पताल नहीं पहुंचा। बुधवार को कर्तिशा की हालत स्थिर होने पर डॉक्टरों ने उसे प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट कर दिया है। जहां वो अपने परिजनों के अलावा किसी और से बात नहीं कर रही है। डॉक्टरों ने कर्तिशा की हालत में सुधार का दावा किया है।
अभविप का प्रदर्शन

कर्तिशा के हादसे के बाद बुधवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने द रेडिएंट वे स्कूल के सामने प्रदर्शन कर घायल छात्रा के इलाज का खर्च उठाने की मांग रखी। इस दौरान स्कूल के डायरेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा गया।
डीईओ का नोटिस, मांगा जवाब

हादसे के बाद द रेडिएंट वे स्कूल प्रबंधन को जिला शिक्षा अधिकारी ने नोटिस जारी कर २४ घंटे के अंदर जवाब मांगा है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार स्कूल प्रबंधन का जवाब आने के बाद उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। नोटिस में कैंप डिटेल, सुरक्षा के इंतजाम, कैंप फीस, परिजनों के शपथ पत्र की जानकारी जिला शिक्षा कार्यालय के अधिकारियों ने मांगी है।
पुलिस ने भी शुरू की जांच
कर्तिशा के पिता डॉ. सोमित्र त्रिवेदी की शिकायत पर सरस्वती नगर पुलिस ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। विवेचना अधिकारी की माने तो स्कूल की प्राचार्य डॉ. भावना दुबे से स्कूल का संचालन करने वाले और एडवेंचर कैंप एजेंसी की जानकारी मांगी है। सभी जानकारियां आने के बाद अग्रिम कार्रवाई करने की बात अफसर कह रहे है।
वर्सन
हमने नोटिस जारी कर २४ घंटे के अंदर जवाब मांगा है। द रेडिएंट वे स्कूल की तरफ से जवाब आने के बाद अग्रिम कार्रवाई करेंगे।

जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी
——-

स्कूल प्रबंधन के खिलाफ परिजनों ने शिकायत की है। प्राचार्य से स्कूल का संचालक और एडवेंचर कैंप का आयोजन करने वालों की जानकारी मांगी है। जानकारी आने के बाद अग्रिम कार्रवाई करेंगे।
गौतम गावड़े, निरीक्षक, सरस्वतीनगर थाना
—-

एडवेंचर कैंप में लापरवाही की वजह से मेरी बेटी चोटिल हुई है। हमने लापरवाही करने वाले स्कूल प्रबंधन के खिलाफ शिकायत दी है। हमे इंसाफ चाहिए।
डॉ. सोमित्र त्रिवेदी, घायल छात्रा के पिता

ट्रेंडिंग वीडियो