scriptगर्भनिरोधक गोली बनी युवती की मौत की वजह ! | Girl died 25 days after taking contraceptive pill! | Patrika News

गर्भनिरोधक गोली बनी युवती की मौत की वजह !

locationरायपुरPublished: Jan 22, 2016 12:15:00 pm

Submitted by:

ब्रिटेन में गर्भनिरोधक गोली लेने के 25 दिन बाद युवती की मौत का मामला लोगों के बीच खासी चर्चा का विषय बना हुआ है। डॉक्‍टर्स के मुताबिक उसके फेफड़े में खून का थक्‍का जमने से उसकी मौत हुई है।

ब्रिटेन में गर्भनिरोधक गोली लेने के 25 दिन बाद युवती की मौत का मामला लोगों के बीच खासी चर्चा का विषय बना हुआ है। बताया जा रहा है कि 21 साल की युवती फालन कुरेक अपने मासिक धर्म को ठीक करने के लिए गर्भनिरोधक गोली ले रही थी। लेकिन युवती एक दिन अचानक बेहोश हो गई, जिसके बाद उसे अस्‍पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

डॉक्‍टर्स के मुताबिक उसके फेफड़े में खून का थक्‍का जमने से उसकी मौत हुई है। वहीं, युवती के परिजनों ने गर्भनिरोधक गोली को युवती की मौत के लिए जिम्‍मेदार ठहराया है, जो हाल ही में बाजार में आई है।

उन्‍होंने कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया और अदालत में सुनवाई के दौरान फालन के पिता ब्रायन ने कहा कि उनकी बेटी को मौत के एक सप्‍ताह पहले भी अस्‍पताल में सांस फूलने, पैर और सीने में दर्द के चलते भर्ती करवाया गया था। वहीं, अस्‍पताल की नर्स ने दवाई को लेकर उनकी बेटी की शिकायत को नजरअंदाज करते हुए उसे वापस भेज दिया था।

लेकिन चिकित्सा और स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों की एक सरकारी नियामक एजेंसी ने कहा है कि दवाई सु‍रक्षित है और महिलाएं इसे ले सकती हैं। इसके प्रवक्‍ता ने एक बयान में कहा कि यह दवाई काफी सुरक्षित है और महिलाएं इसे लेना जारी रख सकती हैं। यह अवांछित गर्भधारण रोकने के लिए काफी कारगर है। फिलहाल इस पूरे मामले में दवाई बनाने वाली कंपनी का कोई बयान नहीं आया है।
p2
इस बीच इस मामले पर अदालत में पीड़‍ित परिवार के वकील ने कहा कि फालन की 14 मई 2015 की फेफड़ों में खून के थक्‍के जमने की वजह से मौत हो गई। वो लंबे समय से गर्भनिरोधक गोली ले रही थी जिसे हाल ही में बदला गया था। जिस पर सुनवाई के बाद अदालत ने कहा गया कि गोली से होने वाले साइड इफेक्‍ट का सही उपचार नहीं किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो