scriptसीएम ने बिलासपुर को दिल्ली, मुंबई व कोलकाता हवाई रूट से जोडऩे केंद्र को लिखा पत्र | CM writes letter center connecting Bilaspur-Delhi-Mumbai-kolkata route | Patrika News

सीएम ने बिलासपुर को दिल्ली, मुंबई व कोलकाता हवाई रूट से जोडऩे केंद्र को लिखा पत्र

locationरायपुरPublished: Sep 23, 2020 07:18:13 pm

केंद्रीय उड्डयन मंत्री का हैदराबाद-जगदलपुर-रायपुर विमानसेवा के लिए जताया आभार

सीएम ने बिलासपुर को दिल्ली, मुंबई व कोलकाता हवाई रूट से जोडऩे केंद्र को लिखा पत्र

सीएम ने बिलासपुर को दिल्ली, मुंबई व कोलकाता हवाई रूट से जोडऩे केंद्र को लिखा पत्र

रायपुर . मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ की न्यायधानी व औद्योगिक शहर बिलासपुर को हवाई सेवा से देश के मेट्रोपोलिटन सिटी दिल्ली, मुंबई, और कोलकाता हवाई रूट से जोडऩे के लिए पहल शुरू की है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखा है। वहीं हैदराबाद-जगदलपुर-रायपुर विमान सेवा प्रारंभ किए जाने तथा इसके लिए छत्तीसगढ़ के जगदलपुर को महत्वपूर्ण सेन्टर के रूप में मान्य करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया है।
मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में लिखा है कि बिलासपुर छत्तीसगढ़ राज्य के उत्तरी क्षेत्र का प्रमुख वाणिज्यिक एवं व्यावसायिक केन्द्र है। बिलासपुर राज्य के उत्तरी जिलों को जोड़ता है। यहां साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड का मुख्यालय और साउथ ईस्ट सेन्ट्रल रेल्वे का जोन मुख्यालय तथा बिलासपुर रेल्वे डिवीजन के अलावा यह देश में विद्युत उत्पादन का महत्वपूर्ण केन्द्रों में से एक है। इस शहर के समीप सीपत में एनटीपीसी सहित पड़ोसी जिले जांजगीर-चांपा एवं कोरबा में कई विद्युत उत्पादन संयत्र संचालित हैं। इसके अलावा बिलासपुर के आस-पास कई औद्योगिक क्षेत्र हैं जिनकी राज्य की अर्थव्यवस्था में महत्वपूूर्ण भागीदारी है। मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में लिखा है कि यदि बिलासपुर को दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता जैसे मेट्रोपोलिटन सिटी से हवाई सेवा से जोड़ दिया जाता है तो इससे रीजनल एयर कनेक्टिविटी बढ़ेगी और देश की अर्थव्यवस्था, व्यापार, व्यवसाय, पर्यटन, स्वास्थ्य तथा सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो