सरकार ने शुरू किया पोर्टल : 91 से 100 फीसदी अंक पर मिलेंगे फाइव स्टार

कोयला खदानों की अब होगी स्टार rating

By: ramdayal sao

Published: 18 Feb 2020, 08:52 PM IST

रायपुर/ कोरबा. कोयला खदानें खनन से संबंधित मानकों को पूरी कर रही हैं या नहीं। यह जानने के लिए स्टार रेटिंग करने का निर्णय लिया है। यह रेटिंग कोयला खदानों को खुद करनी होगी इसका सत्यापान कोल नियंत्रण संगठन करेगा। इसके लिए केन्द्र सरकार ने वेब पोर्टल भी शुरू किया है।
यह वेब पोर्टल सभी संचालित कोयला खानों को स्व-रेटिंग, कोल नियंत्रक संगठन (सीसीओ) द्वारा उनके सत्यापन, अगले मूल्यांकन और अंत में स्टार रेटिंग के आवंटन में सक्षम बनाता है। इस वेब पोर्टल पर प्राप्त की गई स्टार रेटिंग के आधार पर, देश के उच्चतम स्कोरिंग वाले खानों को एक सार्वजनिक समारोह में सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा, सभी खानों को सीसीओ द्वारा उनकी स्टार रेटिंग और विशेष रिपोर्टिंंग वर्ष का उल्लेख करते हुए एक आधिकारिक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। ऐसे खान, जिनका स्कोर 91 से 100 प्रतिशत तक होगा उन्हें 5 स्टार मिलेगा, 81 से 90 प्रतिशत वाले को 4 स्टार, 71 से 80 प्रतिशत वाले को 3 स्टार, 61 से 70 प्रतिशत वाले को 2 स्टार, 41 से 60 प्रतिशत वाले को 1 स्टार और 0 से 40 प्रतिशत तक स्कोर वाले खानों को पोर्टल पर कोई स्टार नहीं मिलेगा।
यह उल्लेखनीय है कि कोयला मंत्रालय ने पिछले वर्ष कोयला खानों के लिए एक स्टार रेटिंग नीति तैयार की थी। स्टार रेटिंग के लिए गेवरा, दीपका और कुसमुंडा और मानिकपुर के अलावा अंडर ग्राउंड खदानों को भी शामिल किया गया है। कोरबा एरिया में सुराकछार, ढेलवाडीह, बगदेवा, सिंघाली, रजगामार और बल्गी में अंडर ग्राउंड खदानें हैं।

खुले के लिए 50, अंडर ग्राउंड के लिए 47 मानक

खुली खदानों के मूल्यांकन के लिए 50 मानक तथा भूमिगत खानों के लिए 47 मानक निर्धारित किए गए है। इस नीति में खनन संचालन, पर्यावरण, तकनीक के इस्तेमाल, निष्पादन, पुनर्वास और कोयला खदानों में काम करने वाले कर्मियों की सुरक्षा के लिए प्रबंधन की ओर से उठाए गए कदम आदि शामिल हैं।

ramdayal sao Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned