scriptलॉकडाउन से बदला प्रकृति का रंग, प्रदूषण में आई कमी’ एयर क्वालिटी इंडेक्स में हुआ जबरदस्त सुधार | Color of nature changed with lockdown, reduction in air pollution | Patrika News

लॉकडाउन से बदला प्रकृति का रंग, प्रदूषण में आई कमी’ एयर क्वालिटी इंडेक्स में हुआ जबरदस्त सुधार

locationरायपुरPublished: Apr 06, 2020 01:00:09 am

Submitted by:

ashutosh kumar

लॉकडाउन का पर्यावरण पर सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं

लॉकडाउन से बदला प्रकृति का रंग,  प्रदूषण में आई कमी' एयर क्वालिटी इंडेक्स में हुआ जबरदस्त सुधार

लॉकडाउन से बदला प्रकृति का रंग, प्रदूषण में आई कमी’ एयर क्वालिटी इंडेक्स में हुआ जबरदस्त सुधार

रायपुर. कोरोना वायरस के खतरे की वजह से देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है। ऐसे में लोग अपने घरों में बंद हैं। जरूरी सेवाओं को छोड़कर फैक्ट्री, स्कूल, कॉलेज, दफ्तर, परिवहन के साधन बंद हैं। इस कारण देश में प्रदूषण के स्तर में लगातार कमी आ रही है, चाहे वह वायु हो या फिर जल प्रदूषण। लॉकडाउन का पर्यावरण पर सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है। हवा स्वच्छ हो रही है। वहीं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी स्वच्छ पर्यावरण के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। कई जगहों में एयर क्वालिटी इंडेक्स में जबरदस्त सुधार हुआ है।
इधर, पर्यावरणविदों का कहना है कि आबोहवा बदलने के साथ ही औद्योगिक इकाईयों का अपशिष्ट नहीं गिरने से नदियों के प्रदूषण में भी कमी आई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार यातायात संबंधी प्रतिबंधों व औद्योगिक इकाइयों में कामकाज बंद किए जाने से देश में प्रदूषण के स्तर में खासी कमी आई है। वहीं हरिद्वार में हर की पौड़ी घाट पर गंगा जल की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है।

वैश्विक अर्थव्यवस्था आई धरातल पर, लोगों की नौकरियों पर मंडराया संकट
जिन शहरों की एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई खतरे के निशान से ऊपर होते थे। वहां आसमान गहरा नीला दिखने लगा है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि वैश्विक जीडीपी में 4 प्रतिशत की कमी आई है, जो 2008 के वित्तीय संकट से दोगुना है। लॉकडाउन के बीच आर्थिक नुकसान जरूर हो रहा है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए इस लॉकडाउन ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को धरातल पर ला दिया। करोड़ों लोगों की नौकरियों खतरे का संकट मंडरा रहा है।

लॉकडाउन से बदला प्रकृति का रंग, प्रदूषण में आई कमी' एयर क्वालिटी इंडेक्स में हुआ जबरदस्त सुधार

पंजाब: हवा हुई साफ तो दिखा अद्भुत नजारा
पंजाब के जालंधर में हवा इतनी साफ हो गई है कि शहर से हिमाचल प्रदेश के धौलाधार रेंज के बर्फीले पहाड़ दिखने लगे हैं। दशकों बाद शहर से 213 किमी दूर ये पहाड़ जालंधर के लोगों को दिखाई दिए हैं। लोग घरों की छतों से यह नजारा मोबाइल कैमरे में कैद कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो