scriptआदिवासियों पर दर्ज मुकदमों की समीक्षा के लिए बनी समिति, जस्टिस एके पटनायक होंगे अध्यक्ष | Committee made by government for scheduled caste tribal | Patrika News

आदिवासियों पर दर्ज मुकदमों की समीक्षा के लिए बनी समिति, जस्टिस एके पटनायक होंगे अध्यक्ष

locationरायपुरPublished: Mar 07, 2019 09:01:05 am

Submitted by:

Deepak Sahu

माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय समिति की घोषणा कर दी गई है

AK Patnaik

आदिवासियों पर दर्ज मुकदमों की समीक्षा के लिए बनी समिति, जस्टिस एके पटनायक होंगे अध्यक्ष

रायपुर. माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय समिति की घोषणा कर दी गई है। समिति का अध्यक्ष सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति एके पटनायक को बनाया गया है।
इसके अलावा छत्तीसगढ़ के महाधिवक्ता या अतिरिक्त महाधिवक्ता, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव, आदिम जाति विकास विभाग के सचिव, महानिदेशक जेल (नक्सल ऑपरेशन प्रभारी), पुलिस महानिदेशक और बस्तर संभाग के कमिश्नर इस समिति के सदस्य होंगे। मालूम हो कि बस्तर संभाग में माओवादियों के नाम पर आदिवासियों को प्रताडि़त करने के आरोप लगते रहे हैं। चुनाव के पहले कांग्रेस ने माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को दर्ज मुकादमों की जांच कराने का वादा किया था।
गौरतलब है कि बस्तर की जेलों में नक्सल गतिविधियों को लेकर करीब डेढ़ हजार आदिवासी बंद है। इसमें सबसे ज्यादा जगदलपुर की जेल में बंद है, इसके बाद दंतेवाड़ा फिर सुकमा, कांकेर आदि।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो