ऑक्सीजन सिलेंडर के दाम कम करने कंपनी तैयार, सिक्योरिटी मनी का मसला भी सुलझेगा

- पत्रिका की खबर का असर, ऑक्सीसन सिलेंडर की कीमतों में इजाफा का मामला।

By: Bhupesh Tripathi

Updated: 14 Sep 2020, 09:11 PM IST

रायपुर/भिलाई . कोरोना काल के दौरान ऑक्सीजन सिलेंडर के दामों में जिन कंपनियों ने इजाफा किया। उनकी शिकायत फूड एण्ड ड्रग, रायपुर तक पहुंच चुकी है। कोविड-19 के मरीजों से जुड़े इस मामले को उन्होंने संजीदगी से लिया है। विभाग ने अस्पतालों में इसकी आपूर्ति करने वाले कंपनी के संचालकों से चर्चा की है। कंपनी के संचालकों से कहा गया है कि जो भी रेट पहले था, उस रेट पर ही ऑक्सीजन की आपूर्ति करें। कोरोना महामारी में मांग बढऩ़े पर वे ऑक्सीजन सिलेंडर के दाम न बढ़ाएं। विभाग के उच्चाधिकारियों ने भरोसा जताया है कि कंपनी के संचालक इसके दाम में कमी जल्द ही कर देंगे। बता दें कि 13 सितम्बर के अंक में पत्रिका ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया, जिसके बाद विभाग हरकत में आया है।

जिन्होंने बढ़ाया रेट, अब वे कम करने तैयार
फूड एण्ड ड्रग के उच्चाधिकारियों के मुताबिक ऑक्सीजन सिलेंडर का सप्लाई करने वाली जिन कंपनियों ने इसके दाम बढ़ा दिए थे। उनके संचालकों से विभाग के अधिकारियों ने चर्चा कर लिया है। वे दाम को कम करने तैयार हो गए हैं। इससे ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर कालाबाजारी की बात सामने आ रही थी, वह भी थम जाएगी। यह उम्मीद की जा रही है।

सिक्योरिटी मनी पर प्रशासन करेगा हस्तक्षेप
सिक्योरिटी मनी के मामले में अब जिला प्रशासन जल्द हस्तक्षेप करेगा। जिसके बाद यह मामला भी सुलझ जाएगा। यह उम्मीद अस्पताल के संचालक कर रहे हैं। असल में सिक्योरिटी मनी कोरोना से पहले 5 हजार रुपए प्रति सिलेंडर ली जा रही थी। कंपनी के संचालकों ने उसे बढ़ाकर अब 8 हजार रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया है। अस्पताल के संचालक चाहते हैं कि सिक्योरिटी मनी कम रखा जाए, ताकि वे अधिक सिलेंडर मरीजों के लिए रख सकें।

बढ़ा हुआ दाम करने कंपनी हो गई है तैयार
कोरोना काल में ऑक्सीजन के दामों में कुछ इजाफा करने की शिकायत मिली है। इसको लेकर संबंधित कंपनी से चर्चा की गई है। उन्होंने जो रेट बढ़ाया था, उसे वापस लेने तैयार हो गए हैं। शायद वे आज-कल में बढ़ाए गए दाम को कम भी कर देंगे।
केडी कुंजाम, डायरेक्टर, फूड एण्ड ड्रग, रायपुर

विभाग की टीम को निरीक्षण करने भेजा जाएगा
अस्पतालों से प्रति ऑक्सीजन सिलेंडर लिए जाने वाली सिक्योरिटी मनी के दाम को 60 फीसदी बढ़ाए जाने के संबंध में फूड एण्ड ड्रग विभाग की टीम को निरीक्षण करने संबंधित कंपनी भेजा जाएगा।
डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, कलेक्टर, दुर्ग

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned