scriptComplaint in Women's Commission to avoid repaying borrowed money | उधारी का पैसा चुकाने से बचने के लिए कर दी महिला आयोग में शिकायत | Patrika News

उधारी का पैसा चुकाने से बचने के लिए कर दी महिला आयोग में शिकायत

- राज्य महिला आयोग में सुनवाई के मंगलवार को महिला उत्पीडऩ से संबंधित 25 प्रकरणों की सुनवाई की गई। इसमें 22 पक्षकार उपस्थित हुए। 2 मामलों को निगरानी में रखते हुए कुल 8 प्रकरणों का निराकरण कर दिया गया।

रायपुर

Published: February 23, 2022 10:14:38 pm

रायपुर@ राज्य महिला आयोग में सुनवाई के मंगलवार को महिला उत्पीडऩ से संबंधित 25 प्रकरणों की सुनवाई की गई। इसमें 22 पक्षकार उपस्थित हुए। 2 मामलों को निगरानी में रखते हुए कुल 8 प्रकरणों का निराकरण कर दिया गया। राज्य महिला आयोग ( Kiranmayi Nayak, chairperson of Chhattisgarh State Commission for Women ) की अध्यक्ष किरणमयी नायक ने बताया एक महिला ने लिखित इकरारनामा के माध्यम से एक व्यक्ति से व्यक्तिगत 50 हजार रुपये उधार लिया था, पैसा वापस ना करना पड़े, इसलिए महिला ने व्यक्ति के खिलाफ आयोग में झूठी शिकायत की थी। महिला से कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने स्वीकार किया कि उसने 50 हजार रूपए उधार लिए हैं। पैसों के पीछे एक बार डांट खा चुकी थी इसलिए उनके खिलाफ आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी। आयोग की अध्यक्ष ने कहा, आयोग महिलाओं की की रक्षा के लिए है, लेकिन इसका अर्थ कतई यह नहीं है, कि कोई महिला अपने अधिकारों का दुरुपयोग कर पुरुषों के खिलाफ झूठा मामला दर्ज कराए। इस पर महिला ने माफी मागते हुए एक माह के अंदर रुपए लौटाने की बात कही है।
Complaint in Women's Commission to avoid repaying borrowed money
Complaint in Women's Commission to avoid repaying borrowed money
यह भी पढ़ें : https://bit.ly/3p1xMYd हिजाब का विवाद सरकार के पास, चाहे तो संसद में कानून बना दे : संत रितेश्वर महाराज
यह भी पढ़ें : https://bit.ly/34Vi0am छत्रपति वीर शिवाजी महाराज के शान में गुस्ताखी
बिना तलाक लिए पति-पत्नी दोनों ने की दूसरी शादी
आयोग में एक अनोखा मामला आया, जिसमें पति-पत्नी ने आपस में तलाक लिए बिना ही दूसरी शादी कर ली और अब दोनों ही पहली शादी के बच्चों पर अपना-अपना दावा कर रहे है। महिला ने पहले पति से तलाक, गुजारा भत्ते के साथ दोनों बच्चों की कस्टडी की मांग की। इस मामले में आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक ने कहा, बिना तलाक लिए दोनों पक्ष शादी कर दोषी साबित हो चुके हैं। ऐसे में प्रकरण का निराकरण किया जाना उचित नहीं होगा क्योंकि दोनों की स्थिति वैधानिक नहीं है। चूंकि बच्चे नाबालिग हैं इसलिए आयोग ने इस प्रकरण को तत्काल बाल संरक्षण आयोग को भेज दिया।
Complaint in Women's Commission to avoid repaying borrowed money
IMAGE CREDIT: patrika
आयोग में शारीरिक व आर्थिक शोषण (physical and financial abuse) के दो मामले आए। एक मामले में महिला से प्रेम संबंध में रखकर पैसे वसूलने के साथ बिना परिवार को बताए आर्य समाज में शादी कर ली। महिला को डरा धमकाकर 4 लाख रुपए भी ले लिए। आरोपी का पिता भी इसमें सहयोगी थी। आयोग ने पीडि़ता को आरोपी और उसे परिजन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।
यह भी पढ़ें : https://bit.ly/3v5ffOf पत्नी को ये बच्चे मेरे नहीं है, कहने वाले पति महिला आयोग के सामने मानी गलती
यह भी पढ़ें : https://bit.ly/36j7JoF निगम क्षेत्र में आने के बाद भी कचना के लोगों को सुविधा नहीं

एक अन्य मामले में पत्नी ने पति के विरुद्ध शारीरिक और आर्थिक शोषण के साथ-साथ दहेज मांगने की शिकायत की थी। पत्नी डेढ़ साल से अलग रह रही है। पीडि़ता ने बताया कि बच्चे की डिलिवरी के लिए मायके भेजे थे, उसके बाद से लेने नहीं आए। आयोग के समझाने पर दोनों पक्षों ने समय की मांग की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

मुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...मॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आएIPL 2022 MI vs SRH Live Updates : हैदराबाद ने मुंबई को दिया 194 रनों का लक्ष्यहिमाचल प्रदेश: सीएम जयराम ने किया एलान, पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले की जांच करेगी CBI
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.