scriptसहकारी समिति में डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति को लेकर शिकायत | Complaint regarding appointment of data entry operator in cooperative | Patrika News

सहकारी समिति में डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति को लेकर शिकायत

locationरायपुरPublished: May 23, 2021 06:03:41 pm

Submitted by:

dharmendra ghidode

समिति संचालक के पुत्र की नियुक्ति पर उठे सवाल

सहकारी समिति में डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति को लेकर शिकायत

सहकारी समिति में डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति को लेकर शिकायत

गरियाबंद. नियम विरुद्ध संचालक मंडल के सदस्य का उसी दिन त्याग पत्र देकर संचालक मंडल के पुत्र को नौकरी में नियुक्त किया गया। इसकी शिकायत होने के बाद भी आज तक कोई ठोस कार्यवाही न होने से कई सवालिया निशान उठ खड़े हुए हैं।
वर्ष 2016 में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित गरियाबंद पंजीयन क्र. 1650 के तत्कालीन संचालक मंडल द्वारा 12 मई 2016 को एक बैठक में डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति को लेकर चर्चा की गई और प्रस्ताव के माध्यम से गौरव कुमार सिन्हा पिता भुखन लाल सिन्हा को डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद पर नियुक्त किया गया।
जिसमें समिति के अध्यक्ष राधेलाल ध्रुव सहित कुल 11 संचालक मंडल के सदस्य थे, जिनमें से गौरव कुमार सिन्हा के पिता भुखन सिन्हा भी मौजूद थे। छत्तीसगढ़ सहकारी अधिनियम 1960 एवं 1962 के तहत समिति के किसी भी संचालक सदस्य के कुटुम्बजनों की नियुक्ति समिति में कर्मचारी के तौर पर नही की जा सकती। अतएव 12 मई 2016 को आयोजित बैठक में ही संचालक सदस्य भुखन सिन्हा ने त्यागपत्र दे दिया। अब समझिए की ये दोनों प्रस्ताव एक ही बैठक में दिए गए और दोनों प्रस्तावों पर एक ही दिन अमल किया गया। अर्थात इधर पुत्र को नियुक्ति दी गई और उधर पिता ने इस्तीफा सौंप दिया। 28 मई 2016 को सहकारिता विस्तार अधिकारी एएन सिंग द्वारा उक्त प्रस्ताव पर लिखित असहमति व्यक्त की गई तथा संचालक मंडल के सदस्यों द्वारा लिए गए निर्णय को अमान्य कर दिया गया। इसके बावजूद गौरव कुमार सिन्हा डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद पर आज तक कार्यरत रहा है। समिति के प्रबंधक व संचालक कमल नेताम ने गौरव कुमार सिन्हा की नियुक्ति पर सवाल उठाये हैं। इन्होंने सहकारिता मंत्री प्रेमसाय टेकाम सहित कलेक्टर गरियाबंद, पंजीयक महोदय सहकारी संस्थायें छत्तीसगढ़, सहायक पंजीयक सहकारी संस्थायें गरियाबंद, विपणन अधिकारी गरियाबंद, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित रायपुर आदि को लिखित आवेदन देकर गौरव कुमार सिन्हा की नियुक्ति पर नियमानुसार कार्रवाई की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो