Lockdown in Chhattisgarh: घबराएं नहीं, जानें 21 दिनों में क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के रोकथाम के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक छत्तीसगढ़ में मंगलवार की रात से प्रदेश में टोटल लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है।

रायपुर. कोरोना वायरस (Cronavirus) के बढ़ते संक्रमण के रोकथाम के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक छत्तीसगढ़ में मंगलवार की रात से प्रदेश में टोटल लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा कर दी गई है। जारी निर्देश के मुताबिक लोगों के घरों से निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई है। लेकिन आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी।

रायपुर जिले के कलेक्टर एस भारतीदासन के जारी निर्देश के मुताबिक किराना दुकानों की छूट का समय कम कर दिया गया है। नए निर्देश के मुताबिक किराना दुकानें और सुबह 9 से शाम 5 बजे तक ही खुलेंगी। लेकिन दवा दुकानों को इससे अलग रखा गया है।

आवश्यक सेवाओं में राशन दुकान, पेट्रोल पंप, बैंक, एटीएम, इंश्योरेंस सर्विस, मेडिकल स्टोर, दूध, सब्जी, मीट, मछली आदि की दुकानें खुली रहेंगी। कलेक्टर के आदेश के बाद पुलिस पीसीआर वाहन से शहर के सभी इलाकों में लोगों को यह जानकारी दे रही है। पुलिस को साफ निर्देश दिए गए हैं कि इस आदेश का उल्लंघन करते कोई भी मिले उस पर सख्त कार्रवाई की जाए।

गरीबों को अप्रैल-मई में निःशुल्क चावल
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के गरीब परिवारों को एक बड़ी राहत देते हुए अप्रैल और मई का चावल निःशुल्क देने का निर्णय लिया है। इस संबंध में राज्य सरकार के खाद्य विभाग द्वारा सभी जिला कलेक्टरों को आदेश भी जारी कर दिया गया है। इसे अंत्योदय, प्राथमिकता, निःशक्तजन, एकल निराश्रित एवं अन्नापूर्णा श्रेणी के राशन कार्ड धारकों को चावल का वितरण निःशुल्क किया जाएगा।

लॉक डाउन में ये सेवाएं रहेंगी चालू

- सभी मंडिया, दुकान व ठेला (सब्जी, फल, अनाज)

- मेडिकल दुकानें

- ट्रांसपोर्ट नगर व गुड्स एवं कैरियर सेवाएं

- पेट्रोल पंप

- गैस एजेंसी

- बैंकिंग सेवाएं (जिसमें एक समय में 10 से अधिक व्यक्ति एक तो नहीं होंगे।

- एटीएम

- मीडिया संस्थान

- पेयजल सुविधाएं

- सीवरेज ट्रीटमेंट व्यवस्थाएं

- फायर ब्रिगेड

- टेलीफोन और इंटरनेट सुविधाएं

- होटल एवं रेस्टोरेंट जिनमें पक्की स्थायी संरचना एवं वैध लाइसेंस उपलब्ध हो

- मोबाइल रिचार्ज एवं सर्विसेस की दुकानें

- डेली नीड्स एवं किराना दुकानें

- राशन दुकानें

- मिल्क पार्लर

- बिजली व्यवस्थाएं

- बेकरी दुकानें

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned