नए साल में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर, विमान और ट्रेनों में नहीं मिल रही कंफर्म टिकट

राजधानी से महानगरों की टिकटों के अलावा अन्य छोटे पर्यटन शहरों के लिए भी टिकटों की मारा-मारी है।

रायपुर. क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए रायपुर से हवाई और रेल मार्ग में यात्रियों की संख्या बढ़ चुकी है। राजधानी से महानगरों की टिकटों के अलावा अन्य छोटे पर्यटन शहरों के लिए भी टिकटों की मारा-मारी है। हवाई मार्ग में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता के जरिए विदेश जैसे सिंगापुर, बैंकाक, मलेशिया, दुबई व यूरोप के देशों के लिए भी बुकिंग कराई जा रही है।

हालांकि पिछले वर्ष के मुकाबले राजधानी से हवाई मार्ग में विमानों की संख्या बढ़ी है। इसका प्रभाव किराए में भी देखा जा रहा है। रेल मार्ग पर गौर करें तो यदि आप दो से तीन दिन पहले प्रसिद्ध धार्मिक स्थान या फिर पर्यटन स्थल के लिए रूख करें तो रायपुर जंक्शन की गाडिय़ों में रिजर्वेशन टिकट की कोई गुंजाइश नहीं है, क्योंकि नए साल के लिए अभी से ट्रेनें पैक होने लगी हैं। खासतौर से पुरीधाम और शिर्डी बाबा के दरबार तक पहुंचाने वाली ट्रेनों में वेटिंग रिजर्वेशन सूची सौ के करीब पहुंच चुकी हैं, जिस तरह रिजर्वेशन टिकट बन रहा है। इसे देखते हुए वेटिंग डेढ़ सौ तक पहुंचने की संभावना है, यानी कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल है।

मुंबई-दिल्ली विमान में सीटें फुल
राजधानी से सुबह दिल्ली उड़ान भरने वाली फ्लाइट में सबसे ज्यादा यात्री सफर कर रहे हैं, वहीं मुुंबई-दिल्ली से आने वाली फ्लाइट में भी यही स्थिति है। कई बार 150 से अधिक सीटर वाली फ्लाइट पैक हो रही है।

28 दिसम्बर से 5 जनवरी तक ज्यादा भीड: रेलवे के मुख्य आरक्षण केंद्र के अनुसार इस समय क्रिसमस पर्व और नया साल मनाने वालों का सबसे अधिक टिकट बन रहा है। ऑफ सीजन होने के बावजूद रायपुर जंक्शन से होकर चलने वाली गाडिय़ां फुल होने लगी हैं।

हालांकि अभी वेटिंग सूची 100 के अंदर है, लेकिन जिस तरह आरक्षण टिकट लोग सपरिवार के साथ बनवा रहे हैं। इसे देखते हुए 28 दिसम्बर से लेकर इस दौरान वेटिंग सूची 150 से पार होने की संभावना है। क्योंकि दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस में ही इस समय कन्फर्म टिकट बनना बंद हो गया है। इसी तरह लंबी दूरी की ट्रेनें जो पुरी तक जाती हैं, उनमें भी वैसी ही स्थिति है। जैसा कि पुरी-शिर्डी धाम एक्सप्रेस सहित मुंबई मेल और समता एक्सप्रेस में है।


नए आरक्षण केंद्र का लिया जायजा
जिस तरह रेलवे के मुख्य फेस की तरफ मुख्य टिकट आरक्षण केंद्र है, वैसी सुविधाएं यात्रियों को मुहैया कराने के लिए प्लेटफार्म 5 एवं 6 की तरफ भी रेलवे रिजर्वेशन काउंटर शुरू करने जा रहा है। स्टेशन के गुढिय़ारी फेस में आरक्षण केंद्र भवन बन कर तैयार हो चुका है। जिसे शुरू करने को लेकर रायपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम तन्मय मुखोपाध्याय सहित अन्य अफसरों ने जायजा लिया। यह आरक्षण केंद्र शुरू हो जाने से शहर की एक बड़ी आबादी को तेलघानीनाका पुल से घूमकर स्टेशन के मुख्य दरवाजे की तरफ नहीं आना पड़ेगा।

जबलपुर से चलेगी स्पेशल
अनेक स्थानों से लोग जबलपुर जाते हैं, क्योंकि यहां प्रसिद्ध भेंड़ाघाट है। ऐसे समय में पर्यटकों की खासी भीड़ लगती है। पुरी धाम तो आस्था का केंद्र है ही। इसे देखते हुए रेलवे प्रशासन एक स्पेशल ट्रेन 17 दिसम्बर से जबलपुर से विशाखाट्टनम के बीच चलाना घोषित किया है। जो जबलपुर से 17, 24 और 31 दिसम्बर को चलेगी और विशाखाट्टनम से 18, 25 दिसम्बर और 1 जनवरी को जबलपुर के लिए रवाना होगी।

Show More
चंदू निर्मलकर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned