scriptCM ने जिस कंपनी को दिया न्योता वो नार्वे में है ब्लैकलिस्टेड, अमेरिका, ब्रिटेन में चल रही जांच | Congress accuses CG CM of inviting blacklisted company Rio Tinto | Patrika News

CM ने जिस कंपनी को दिया न्योता वो नार्वे में है ब्लैकलिस्टेड, अमेरिका, ब्रिटेन में चल रही जांच

locationरायपुरPublished: Feb 20, 2018 10:52:47 am

Submitted by:

Ashish Gupta

नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने कहा कि एेसे साझेदार को ऑस्ट्रेलिया में जाकर आमंत्रित करना जिसके खिलाफ दुनिया के कई देशों में जांच चल रही हो।

CG Budget Session 2018

रायपुर . पत्रिका में प्रकाशित नीरव मोदी की साझेदारी वाली कंपनी रियो टिंटो को छत्तीसगढ़ में न्योता दिए जाने के मामले को लेकर कांग्रेस ने राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा। नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने सदन से बाहर आकर मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि 11400 करोड़ के बैंक घोटाले में फंसी एक कंपनी के एेसे साझेदार को ऑस्ट्रेलिया में जाकर आमंत्रित करना जिसके खिलाफ दुनिया के कई देशों में जांच चल रही हो, यह छत्तीसगढ़ के लिए अपमान और बड़े दुर्भाग्य की बात है।

टीएस सिंहदेव ने बताया नीरव मोदी की साझेदार कंपनी रियो टिंटो के खिलाफ कई देशों में जांच चल रही है। सिंहदेव ने बताया कि रियो टिंटो एक एेसी कंपनी है जोकि नार्वे में ब्लैक लिस्टेड है। नार्वे की सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगा रखा है। इस कंपनी के खिलाफ ब्रिटेन में गंभीर अनियमितताओं को लेकर जांच चल रही है। वहीं उन्होंने बताया कि अमेरिका में भी रियो टिंटो के खिलाफ गंभीर जांच चल रही है। अमेरिका की एक्सचेंज ब्यूरो इस मामले की जांच कर रही है। इस कंपनी ने अफ्रीका और चीन में भी बड़े घोटाले किए हैं।
टीएस सिंहदेव ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह पर हमला बोलते हुए कहा – यह अफसोस की बात है कि मुख्यमंत्री या तो अनभिज्ञ हैं, उनको मालूम हीं नहीं कि वो किस कंपनी से बात करने जा रहे हैं। यदि मालूम था कि इस कंपनी के संदर्भ में एेसी-एेसी जांच की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद भी प्रदेश के संसाधनों को एेसे लापरवाह हाथों में देने की बात भी सोचकर छत्तीसगढ़ के लिए अपमान और बहुत दुर्भाग्य की बात है।
सिंहदेव ने कहा कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल ने सदन में यह मांग की कि मुख्यमंत्री सदन में आकर स्पष्ट कह दें कि सरकार ने रियो टिंटो कंपनी से बात की थी, लेकिन तथ्य सामने आने के बाद सरकार एेसी कंपनी के साथ कोई समझौता नहीं करेगी और उसे कोई काम करने का अवसर नहीं देगी।

ट्रेंडिंग वीडियो