नए सरकार के पहले राज्योत्सव में दिखेगी छत्तीसगढ़ी कला और संस्कृति की झलक

नए सरकार के पहले राज्योत्सव में दिखेगी छत्तीसगढ़ी कला और संस्कृति की झलक
नए सरकार के पहले राज्योत्सव में दिखेगी छत्तीसगढ़ी कला और संस्कृति की झलक

Akanksha Agrawal | Updated: 17 Sep 2019, 10:17:44 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

नए सरकार के पहले राज्योत्सव को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर कवायद शुरू हो गई है।

रायपुर. छत्तीसगढ़ में नए सरकार के पहले राज्योत्सव को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर कवायद शुरू हो गई है। इसकी तैयारियों का खाका तैयार करने के लिए 17 सितंबर को मंत्रालय में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में पहली बैठक बुलाई गई है। इसमें 38 विभागों के अफसरों को बुलाया गया है। बैठक में आयोजन की अवधि, स्थान, अतिथियों की सूची से लेकर सांस्कृतिक आयोजकों को लेकर विस्तार से चर्चा होगी।

वर्तमान सरकार जिस तरह से छत्तीसगढ़ के त्यौहारों को महत्व दे रही है, उससे यह तय है कि इस बार का राज्योत्सव भी कुछ खास होगा। पूरा आयोजन छत्तीसगढ़ की कला और संस्कृति पर आधारित होगा। बैठक में आयोजन के स्थल को लेकर भी चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा। वर्तमान में राज्योत्सव का आयोजन नया रायपुर में किया जाता है। यह जगह शहर से दूर होने के कारण ज्यादा जनता इससे सीधे नहीं जुड़ पाती है। वहीं संस्कृति कार्यक्रमों के आयोजनों की रूपरेखा पर भी चर्चा होगी। सरकार की मंशा के अनुरूप इस राज्योत्सव में फिल्मी कलाकारों से दूरी बनाए रखने की तैयारी है। यही वजह है कि संस्कृति कार्यक्रमों में लोक कलाकारों को पर्याप्त महत्व दिया जाएगा।

जिला स्तर पर भी आयोजन की चर्चा
बैठक में राज्योत्सव पर राज्य स्तरीय आयोजन के साथ-साथ जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों पर भी चर्चा होगी। मालूम हो कि वर्तमान में राज्य स्तर पर चार से सात दिन और जिला स्तर पर एक से तीन दिन तक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। माना जा रहा है कि जिला स्तर पर इस बार भी राज्योत्सव का आयोजन एक दिन के लिए होगा।

उपलब्ध्यिों को जनता तक पहुंचाएंगे
इस बार दिसम्बर में नगरीय निकाय के चुनाव होने है। ऐसे में सरकार चाहेगी कि राज्योत्सव के बहाने ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी उपलब्धियों को पहुंचा सके। इसके लिए राज्य और जिला स्तर पर प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। इसके अलावा प्रदर्शन में नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी से मिलने वाले फायदों को भी प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned