scriptउत्तर प्रदेश विधानसभा का चुनाव छत्तीसगढ़ फार्मूले के आधार पर लड़ेगी कांग्रेस | Congress will fight UP assembly elections on the basis of CG formula | Patrika News

उत्तर प्रदेश विधानसभा का चुनाव छत्तीसगढ़ फार्मूले के आधार पर लड़ेगी कांग्रेस

locationरायपुरPublished: Aug 05, 2021 06:48:45 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा (UP Assembly Elections) का चुनाव छत्तीसगढ़ फार्मूले के आधार पर लड़ने की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। इसके लिए छत्तीसगढ़ में जमीन तैयार करने का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

congress1.jpg

Big statement of Congress : said will expose failures of BJP government

रायपुर. उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा का चुनाव (UP Assembly Elections) छत्तीसगढ़ फार्मूले के आधार पर लड़ने की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। इसके लिए छत्तीसगढ़ में जमीन तैयार करने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश चुनाव में भी कांग्रेस का पूरा फोकस बूथ स्तर पर रहेगा। इसी के सहारे छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सशक्त सरकार बनी है। यही वजह है कि उत्तर प्रदेश के 90 कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के लिए राजधानी में पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत हो गई है। बुधवार को हुए शिविर में उत्तरप्रदेश की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वर्चुअल रूप से संबोधित किया।
इस पूरे प्रशिक्षण शिविर की कमान मुख्यमंत्री के सलाहकार और उत्तर प्रदेश के प्रभारी सचिव राजेश तिवारी ने संभाल रखी है। कार्यकर्ताओं को अलग-अलग सत्र में चुनाव मैनेजमेंट की जानकारी दी जा रही है। हालांकि प्रमुख फोकस बूथों को मजबूत करने पर रखा गया है। इसके लिए कार्यकर्ताओं को बूथों में पन्ना मैनजमेंट की जानकारी दी जा रही है कि कैसे चार-पांच घरों के बीच कांग्रेस की बातों को प्रमुखता से रखा जाना है। इसके अलावा भाजपा की नाकामियों को कैसे जनता के बीच तथ्यों के साथ रखा जाना है, इसकी भी विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: बिजली बिल वृद्धि के विरोध में भाजपा का हल्ला बोल, पुलिस से झड़प के बीच बिजली कंपनी का किया घेराव

इसके बाद जिलों और बूथ में प्रशिक्षण
इस ट्रेन द ट्रेनर प्रशिक्षण का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के लिए मास्टर ट्रेनर तैयार करना है। मुख्यमंत्री के सलाहकार तिवारी ने बताया कि छत्तीसगढ़ में उत्तर प्रदेश के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देकर मॉस्टर ट्रेनर के रूप में तैयार किया जा रहा है। इसके बाद ये सभी उत्तर प्रदेश जाकर जिला और बूथ स्तर पर जाकर प्रशिक्षण देंगे। इन्हें कांग्रेस की विचारधारा, सोशल मीडिया और बूथ प्रबंधन आदि विषय पर प्रशिक्षण दिया गया है।

भाजपा ने तरह-तरह के प्रतिबंध लगा रखे हैं- प्रियंका
शिविर को प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी संबोधित किया। उन्होंने कुछ कार्यकर्ताओं से बातचीत भी की। इस दौरान उन्होंने कहा, प्रशिक्षण से ही कार्यकर्ताओं को पता चलता है कि कांग्रेस की विचारधारा क्या है और उससे ही देश की नींव बनी है। इसी से पता चलता है कि कांग्रेस ने देश के लिए क्या किया और किस तरह से लोकतंत्र को बचाकर रखा। जबकि भाजपा सरकार ने तो तरह-तरह के प्रतिबंध लगाकर रखे हैं।

यह भी पढ़ें: पूर्व CM रमन सिंह बोले – 15 साल में प्रदेश का ढांचा तैयार किया, ढाई साल में सरकार कोई बड़ा प्रोजक्ट नहीं ला पाई

आईटी सेल ने उत्तर प्रदेश में जाकर दिया प्रशिक्षण
उत्तर प्रदेश के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने का यह दौर पहला नहीं है। इससे पहले छत्तीसगढ़ के कार्यकर्ताओं ने उत्तर प्रदेश जाकर वहां के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया है। इससे पहले प्रदेश कांग्रेस के आईटी सेल ने उत्तर प्रदेश जाकर सोशल मीडिया से जुड़े प्रशिक्षण कार्यकर्ताओं को दिए हैं। बातें दे कि छत्तीसगढ़ के आईटी सेल ने एक अलग से विंग बना रखा है, जो भाजपा के झूठे प्रचार को पकड़कर उसे सोशल मीडिया में प्रचारित करता है। छत्तीसगढ़ के आईटी सेल ने अब तक ऐसे कई मामलों को पकड़ा है।

असम के बाद अब उत्तर प्रदेश में अग्नि परीक्षा
प्रदेश कांग्रेस को उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले असम चुनाव की अहम जिम्मेदारी दी गई थी। इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनकी टीम ने काफी मेहनत की थी। यहां कांग्रेस चुनाव हार गई थी, लेकिन पिछली बार की तुलना में उसकी स्थिति मजबूत हुई थी। शायद यही वजह है कि कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व उत्तर प्रदेश के चुनाव में भी मुख्यमंत्री बघेल व उनकी टीम पर भरोसा जता रहा है। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री के सलाहकार राजेश तिवारी को उत्तर प्रदेश का प्रभारी सचिव बनाए जाने के साथ हो गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो