आरक्षक ने खुद को गोली मारने से पहले पिता को फोन कर कहा - घर को आग लगा दूंगा और फिर...

आरक्षक ने खुद को गोली मारने से पहले पिता को फोन कर कहा - घर को आग लगा दूंगा और फिर...

Chandu Nirmalkar | Publish: Apr, 16 2019 01:26:49 PM (IST) | Updated: Apr, 16 2019 01:26:50 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

आसपास के लोगों ने उसे बताया कि उसकी पत्नी व बच्चे रीवा चले गए हैं।

रायपुर. मुझे छोड़कर पत्नी बच्चों को लेकर कहीं चली गई है। अब घर को आग लगा दूंगा और खुदकुशी कर लूंगा। यह आरक्षक उग्रसेन द्विवेदी का अपने पिता नाथराय द्विवेदी के साथ मोबाइल पर आखिरी संवाद था। इससे पहले की नाथराय अपने बेटे को कुछ कह पाते, जवान ने अपनी कनपटी पर इंसास रायफल टिकाकर फायर कर दिया। पुलिस के मुताबिक उग्रसेन का सोमवार दोपहर को अपनी पत्नी से झगड़ा हुआ था। पत्नी से मारपीट भी की थी। इसके बाद शाम को 6.30 बजे वह एक्सीस बैंक पहुंचा और अपनी रायफल को लेकर स्कूटी से वापस घर पहुंचा। घर में ताला लगा था। आसपास के लोगों ने उसे बताया कि उसकी पत्नी व बच्चे रीवा चले गए हैं।

 

इसके बाद उसने अपने पिता को फोन किया और पत्नी व बच्चों के बारे में पूछा। उन्होंने उनके रीवा नहीं आने की जानकारी दी। इस दौरान बातचीत करते हुए वह मेनरोड में स्थित शामियाना पैलेस तक पहुंच गया। पत्नी और बच्चों के नहीं होने से नाराजगी जताते हुए उसने अपने पिता को घर को आग लगा देने और खुद मर जाने की बातें की। इसके बाद दोपहिया में बैठे-बैठे ही खुद पर फायरिंग कर दी। घटना से आसपास हड़कंप मच गया। दूसरे समय से पहले जवान को सर्विस रायफल मिलने से भी व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए हैं।

रीवा नहीं खमतराई गए थे परिजन
पत्नी और बच्चे रीवा नहीं गए थे, बल्कि खमतराई में अपने रिश्तेदार के घर गए थे। घटना की सूचना मिलते ही पत्नी और बच्चे अस्पताल पहुंचे। गोली लगने से जवान के ब्रेन को काफी क्षति पहुंची। ऑपरेशन के लिए उसे डीकेएस में शिफ्ट किया गया। देर रात तक जवान की स्थिति गंभीर बनी रही।

छत से गिरा चुका है पत्नी को
सूत्रों के मुताबिक घायल जवान शराब के नशे में अपनी पत्नी के साथ नशे में अक्सर मारपीट और गाली-गलौज करता था। करीब तीन माह पहले झगड़े के दौरान अपनी पत्नी को घर के छत के नीचे गिरा दिया था। इससे पत्नी को काफी चोटें आई थीं। सोमवार को भी पति-पत्नी के बीच झगड़ा हुआ था।

दिनभर से ही गंभीर घटना के इरादे में था जवान
झगड़ा होने के बाद से जवान गंभीर घटना के इरादे में था। इसी के चलते वह अपनी ड्यूटी में दो घंटा पहले ही पहुंच गया था और वहां से रायफल लेकर घर आ गया था। घर आने पर परिवार वाले नहीं मिले। इससे वह और तनावग्रस्त हो गया। इसके बाद खुद को गोली मार ली।

फिर हुई बड़ी चूक
पुलिस के मुताबिक सीएएफ के जवान उग्रसेन की ड्यूटी एक्सीस बैंक में रात 8 बजे से थी। रात 8 बजे ही उसे रायफल जारी होना चाहिए था, लेकिन जवान को 6.30 बजे रायफल मिल गया। राजेंद्र नगर में कार कारोबारी संजय अग्रवाल की हत्या के बाद डीजीपी ने निर्देश दिया था कि सभी जवानों को सर्विस रायफल ड्यूटी के समय ही रखना है। ड्यूटी में आने से पहले या जाने के बाद रायफल को अपने पास नहीं रखना है, बल्कि ऑफिस में जमा करवाना है। इस मामले में बैंक में रायफल जमा था, लेकिन समय से पहले जवान को क्यों जारी कर दिया गया?

तनावग्रस्त हो रहे जवान
लंबी ड्यूटी और निजी जिंदगी की समस्याओं को लेकर पुलिस जवान तनावग्रस्त हो रहे हैं। इसके चलते खुद मरने या दूसरों को मारने की प्रवृत्ति आ रही है। कारोबारी की जवान द्वारा हत्या के बाद डीजीपी डीएम अवस्थी ने जवानों से संवाद किया था और अपनी समस्याओं को पुलिस अफसरों के सामने रखने कहा था। इस बीच उग्रसेन की खुदकुशी की कोशिश ने पुलिस अफसरों को ङ्क्षचतित कर दिया है।


प्रारंभिक जांच में पति-पत्नी के बीच विवाद के चलते घटना की जानकारी मिली है। घायल जवान का बेहतर उपचार कराया जा रहा है। पूछताछ के बाद ही असली कारणों का पता चल सकेगा। जवानों की ड्यूटी से संबंधित समस्याओं के अलावा व्यक्तिगत समस्याओं को जानने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। पिछले दिनों पुलिस जवानों के समस्याओं को लेकर संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया था। आगे भी उचित प्रयास किए जांएगे।
आरिफ शेख, एसएसपी, रायपुर

 

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned