scriptअब गली- मोहल्ला नहीं सिर्फ एक घर तक सिमटे कंटेनमेंट जोन,राजधानी में कोरोना मरीज 4 हजार से पार | Containment zone limited to only one house in raipur | Patrika News

अब गली- मोहल्ला नहीं सिर्फ एक घर तक सिमटे कंटेनमेंट जोन,राजधानी में कोरोना मरीज 4 हजार से पार

locationरायपुरPublished: Aug 10, 2020 05:22:58 pm

Submitted by:

CG Desk

– मुख्यमंत्री कह चुके हैं: होम आइसोलेशन में रखे गए संक्रमित व्यक्ति, उनके परिजनों पर नजर रखने की जिम्मेदारी पड़ोसियों की है।

अब गली- मोहल्ला नहीं सिर्फ एक घर तक सिमटे कंटेनमेंट जोन,राजधानी में कोरोना मरीज 4 हजार से पार

अब गली- मोहल्ला नहीं सिर्फ एक घर तक सिमटे कंटेनमेंट जोन,राजधानी में कोरोना मरीज 4 हजार से पार

रायपुर. राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमण जिस तेजी से फैल रहा है, उससे आने वाले समय में हालात कितने मुश्किल भरे होंगे, इसकी कल्पना की जा सकती है। क्योंकि बीते 15 दिनों से रायपुर में हर रोज सभी 28 शहरों की तुलना में सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। आंकड़ा 4 हजार पार हो चुका है। अब तक 43 मरीज (इनमें दूरे इलाजों के इलाजरत मरीज भी हैं।) अपनी जान गंवा चुके हैं। स्पष्ट है कि पूरा शहर कंटेनमेंट हो चुका है। यही वजह है कि कंटेनमेंट जोन का दायरा सिकड़ते हुए अब एक घर तक सीमित कर दिया गया है।
पहले कोरोना मरीज मिलने पर 3 किमी का दायरा कंटेनमेंट जोन होता था, मगर अब जिस घर में मरीज मिला है सिर्फ वही घर। यह तस्वीर इस बात का प्रमाण है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि आज 1,400 एक्टिव मरीज हैं। अगर, सभी के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बना देंगे तो पूरा शहर बांस-बल्लियों से घर जाएगा। सभी सड़कें बंद करनी पड़ जाएंगी। राज्य नोडल अधिकारी डॉ. धमेंद्र गहवईं का कहना है कि मरीजों की संख्या कंटेनमेंट जोन का दायरा तय करेगी। रायपुर में मरीजों की संख्या काफी अधिक है, इसलिए असुविधा न हो, इसलिए निर्णय लिया गया है।
असुविधा नहीं होगी, मॉनिटरिंग करेंगे पड़ोसी
स्वास्थ्य विभाग का यह भी मानना है कि 3 किमी, या गली, मोहल्ले को कंटेनमेंट करने से बाकी लोगों को असुविधा होती है। नई व्यवस्था से एक घर ही कंटेनमेंट होगा तो पड़ोसी पूरे समय निगरानी रखेंगे। सचेत होंगे। अगर कोई नियम तोड़ता है तो सूचना देंगे। इससे मॉनिटरिंग आसान होगी।
राजभवन में अब तक 17 स्टाफ संक्रमित
राजभवन में 17 सुरक्षाकर्मी और रसोई में काम करने वाले एक कर्मचारी संक्रमित मिल चुका है। राजभवन में आना-जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित तो है ही, अब खतरा इसलिए भी बड़ा है क्योंकि न जाने इन 18 कर्मचारियों ने कितने को वायरस बांटा होगा।
कोरोना संक्रमित वीआईपी की लंबी होती जा रही सूची
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के बंगले से बड़ी संख्या में स्टाफ संक्रमित मिले हैं, बंगला सील है। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, पीएचई मंत्री रूद्रगुरू के बंगले का स्टाफ संक्रमित पाया गया। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और उनके परिवार के सदस्य, पूर्व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विक्रम उसेंडी, पीसीसी अध्यक्ष के भाई-भाभी, भतीजे समेत पांच स्टाफ भी संक्रमित मिले।

ट्रेंडिंग वीडियो