रोजाना 10 ग्राम मेथी के दानों से करें डायबिटीज कंट्रोल

मधुमेह जैसी समस्या से निपटने में ज्यादा कारगर

By: ramendra singh

Published: 17 Feb 2021, 01:18 AM IST

रायपुर . देश में बड़ी जनसंख्या मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त है। बता दें कि मधुमेह अगर एक बार किसी व्यक्ति को हो जाए, तो केवल इंसान को जिंदगीभर इस समस्या से सिर्फ लडऩा होता है। आप दवाइयां और खाने पीने में परहेज के जरिए इसके होने वाले अन्य प्रभावों को कम कर सकते हैं, लेकिन इससे पूरी तरह छुटकारा नहीं पाया जा सकता है। ऐसे में विज्ञान और आयुर्वेद का कहना है कि इस बीमारी से बचे रहने में सिर्फ 10 सूखी मेथी का उपयोग करने से मधमेह को नियंत्रित किया जा सकता है।

यह कहते हैं अध्ययन

डायबिटीज पर मेथी के असर को लेकर अब तक बहुत से अध्ययन हो चुके हैं, जो इसके बहुत से फायदे बताते हैं। रिसर्च बताती है कि मेथी में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं। यह गुण शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बिना प्रभावित किए हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इसके अलावा खून में शुगर लेवल को भी कम करने का कार्य करते हैं, जिससे मधुमेह के खतरे से आप बचे रहते हैं। साथ ही बताया जाता है कि मेथी के दानों में अल्कलॉइड पाया जाता है, जो इंसुलिन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

आंतों से ग्लूकोज को अवशोषित कर मधुमेह को नियंत्रित करता है मेथी
एक अध्ययन के मुताबिक अगर रोजाना 10 ग्राम मेथी का सेवन किया जाए तो इससे मधुमेह के कारण होने वाली समस्याओं को भी कम किया जा सकता है। बता दें कि सूखी मेथी के अंदर घुलनशील फाइबर और ग्लुकोमानन फाइबर होता है। यह आंतों से ग्लूकोज को अवशोषित करने में और मधुमेह को नियंत्रित करने का भी कार्य करते हैं। इसके अलावा मेथी के अंदर मौजूद एल्कलॉइड, इंसुलिन के उत्पादन को बेहतर करते हैं और ग्लाइसेमिक स्तर के कम होने का कारण बनते हैं । आइए जानते हैं किस तरह करें मेथी के दानों का सेवन, जिससे मधुमेह और इससे होने वाले अन्य प्रभावों से बचा जा सके।


मेथी की चाय

डायबिटीज की समस्या से बचने और इसके असर को कम करने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। आपको इसके लिए पानी में मेथी के दाने डालने हैं और इन्हें 10 से 15 मिनट तक के लिए उबालना है। इसके बाद चाय की तरह ही इसे पीना है। इससे खून में शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा।

मेथी पाउडर

मेथी पाउडर के 100 ग्राम की खुराक को लेकर हाल ही में एक शोध किया गया। इस शोध में मधुमेह के मरीजों को दोपहर और रात के खाने के साथ बराबर मात्रा में मेथी पाउडर दिया गया। इसके 24 घंटे बाद मधुमेह के मरीजों का शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल की जांच की गई, तो इन दोनों की ही मात्रा कम पाई गई।

ramendra singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned