scriptCorn Benefits :मानसून में जरूर करें कॉर्न का सेवन, सेहत को पहुंचाता है ये 5 फायदे | Corn benefits: definitely eat corn during monsoon, these 5 benefits to | Patrika News

Corn Benefits :मानसून में जरूर करें कॉर्न का सेवन, सेहत को पहुंचाता है ये 5 फायदे

locationरायपुरPublished: Jul 25, 2020 11:20:11 pm

Submitted by:

lalit sahu

मानसून के दिनों में आपको कॉर्न बड़ी आसानी से मिल जाएगा। कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में अगर आप शाम को बाहर का स्नैक्स मिस कर रहे हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं। इसे घर पर भूनने के बाद भी खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और यह सेहत के लिए भी बेहतरीन फायदे पहुंचाता है।

Corn Benefits :मानसून में जरूर करें कॉर्न का सेवन, सेहत को पहुंचाता है ये 5 फायदे
मानसून के दिनों में अक्सर हमें चटपटे खाद्य पदार्थों को खाने का मन करता है। खासकर बारिश में इन पकवानों को खाने का मन और भी ज्यादा होता है। फिलहाल कोरोना की महामारी ने इस दौरान लोगों को अपने घरों में कैद कर दिया है इसलिए बाहर की चीजों को खाने से बचे रहने में ही भलाई है। वहीं, इस मौसम में कॉर्न का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है।
यह आप को बड़ी आसानी से सब्जी की दुकान पर भी मिल जाएगा। आप इसे घर पर भूनकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। कॉर्न का सेवन ना केवल आपके टेस्ट को बदलेगा बल्कि यह सेहत को भी कई बेहतरीन फायदे पहुंचाता है। आइए नीचे आपको बताते हैं कि कॉर्न का सेवन करने से आपके शरीर को कौन-कौन से फायदे पहुंचते हैं।

पाचन क्रिया ठीक करे
जो लोग पाचन क्रिया की समस्या से जूझ रहे हैं या फिर उनका खाना ठीक तरह से नहीं पच रहा है तो ऐसे लोगों को कॉर्न का सेवन जरूर करना चाहिए। कॉर्न में मौजूद फाइबर की मात्रा पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करती है।

आंखों के लिए लाभदायक
आंखों की अच्छी देखभाल के लिए भी कॉर्न का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन-ए की मात्रा आंखों के देखने की क्षमता को मेंटेन बनाए रखती है। इसके साथ-साथ इसमें मौजूद कैरोटोनॉइड की मात्रा भी आंखों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है।

त्वचा के लिए लाभदायक
इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा त्वचा को निखारने का कार्य करती है। एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा के कारण स्किन पिगमेंटेशन का जोखिम भी कई गुना तक कम हो जाता है।

इम्युनिटी को बढ़ाए
इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए भी कॉर्न का सेवन सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, कॉर्न में मौजूद विशेष गुण इम्यून सेल्स को मजबूत बनाने की क्षमता रखते हैं। इस कारण यदि आप कॉर्न का सेवन करते हैं तो आपकी इम्युनिटी भी मजबूत हो सकती है।

हड्डियों को मजबूत बनाने में
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यह पोषक तत्व कॉर्न में में भी पाया जाता है। इसलिए यदि आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो कॉर्न का सेवन भी एक बढिय़ा फूड साबित हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो