कोरोना इफेक्ट: पहली से 8वीं तक के विद्यार्थियों के सिलेबस में 30% की कटौती

अब पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों के सिलेबस में भी लगभग 30 प्रतिशत तक की कटौती की जाएगी।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 07 Sep 2020, 08:37 AM IST

रायपुर. कोरोना संक्रमण काल के मद्देनजर स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने 10वीं और 12वीं के सिलेबस में कटौती की है। अब पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों के सिलेबस में भी लगभग 30 प्रतिशत तक की कटौती की जाएगी। इसके लिए सिलेबस की स्टडी की जा रही है। नया सिलेबस माहवार विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को दिया जाएगा।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के जिम्मेदारों को सिलेबस कटौती की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी मिली है। विभागीय अधिकारी शिक्षकों से सिलेबस को कम करा रहे हैं और उसकी एनिलेटिक रिपोर्ट वरिष्ठ अधिकारियों को भेज रहे हैं। जल्द ही सिलेबस की घोषणा की जाएगी।

पहली से 8वीं तक के विद्यार्थियों का सिलेबस कम किया जा रहा है। 10वीं 12वीं का पैटर्न ही इस सिलेबस को कम करने में इस्तेमाल करेंगे। मोहल्ला क्लास में विद्यार्थियों को शिक्षित करने वाले शिक्षकों को पढ़ाई सामग्री विभाग द्वारा मुहैया कराया जा रहा है।
-योगेश शिवहरे, सहायक संचालक, एससीईआरटी

ऑनलाइन व मोहल्ला क्लास से हो रही पढ़ाई
एससीईआरटी में पदस्थ विभागीय अधिकारियों ने बताया कि कोरोना काल में विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लास लगाई जा रही है, जिन विद्यार्थियों के पास स्मार्टफोन नहीं है, उन्हें मोहल्ला क्लास लगाकर शिक्षित किया जा रहा है। शिक्षा में नवाचार हो सके, इसलिए सिलेबस से हटकर पढ़ाई पैटर्न का इस्तेमाल शिक्षक कर रहे हैं।

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned