कोरोना का असर: रायपुर के महामाया मंदिर में अगरबत्ती और जगराता पर रोक

पुजारी मास्क लगाकर लोगों को प्रसाद बांटेगे

By: VIKAS MISHRA

Updated: 19 Mar 2020, 01:24 AM IST

रायपुर. शक्ति की भक्ति पर भी कोरोना वायरस को लेकर देवी मंदिर कमेटियां अलर्ट हो गई हैं। राजधानी के प्राचीन महामाया मंदिर में नवरात्रि पर्व के दौरान श्रद्धालुओं की लगने वाली भीड़ को देखते हुए बैठकों को दौर चल रहा है। मंदिर में प्रवेश को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है, लेकिन यह तय कर लिया गया है कि माता का जगराता कार्यक्रम नहीं होगा। न ही अगरबत्ती जलाई जाएगी। अभी से कपूर जलाने के लिए श्रद्धालुओं को जागरूक किया जा रहा है। वहीं मंदिर के बाहर लगी दुकानों से अगरबत्ती नहीं रखने की चेतावनी दे दी गई है।
मंदिर परिसर में मंदिर ट्रस्ट कमेटी के साथ नगर निगम के जोन ६ के अधिकारियों के साथ बैठक हुई। इस दौरान मंदिर में एक जगह श्रद्धालुओं की भीड़ इकट्ठा न हो एेसा इंतजाम करने के लिए चर्चा की गई। भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस को लेकर जारी की गई एडवाजरी का हवाला देते हुए जोन के अफसरों ने पालन करने की बातें कही। नवरात्रि पर्व के दौरान मास्क लगाकर मंदिर में प्रवेश तथा पुजारी मास्क लगाकर लोगों को प्रसाद बांटेगे और लोगों कोसैनिटाइजर उपयोग के लिए जागरूक भी करेंगे।
दवाई का छिड़काव
नगर निगम प्रशासन देवी मंदिरों में पहुंच रहा है। महामाया मंदिर परिसर में दवाई का छिड़काव किया तथा ट्रस्ट कमेटी के साथ बैठक किया। इस दौरान जोन कमिश्नर विनय मिश्रा, कार्यपालन अभियंता एसपी त्रिपाठी, स्वास्थ्य अधिकारी संजू शर्मा सहित मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष आनंद शर्मा, सचिव ललित तिवारी, व्यवस्थापक दुर्गा प्रसाद पाठक, बंशीलाल शर्मा, मैनेजर लक्ष्मण शर्मा, शैलेंद्र शर्मा, भावेश शुक्ला, पुजारी पंडित मनोज शुक्ला ने श्रद्धालुओं के बारी-बारी से आने-जाने की व्यवस्था बनाने पर विचार-मंथन किया।
आस्था ज्योति का पंजीयन पहले जैसा
शहर के पुरानी बस्ती में शीतला माता मंदिर और महामाया मंदिर नजदीक हैं। इसी रास्ते में सब्जी बाजार लगता है। नवरात्रि पर्व 25 मार्च से शुरू होने जा रहा है। इसके साथ ही श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ जाती है। पुजारी पं. मनोज शुक्ला के अनुसार मनोकामना ज्योति कलश का पंजीयन लगातार जारी है। पिछले साल जैसा उत्साह श्रद्धालुओं में है। अभी तक छह हजार से अधिक पंजीयन हो चुका है। 11 हजार ज्योति जलाने की व्यवस्था है।

VIKAS MISHRA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned