scriptकेंद्र के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बढ़ रहा कोरोना, ग्राउंड रिपोर्ट लेने आ रही है 3 सदस्यीय टीम | Corona is increasing in Chhattisgarh According to the center govt | Patrika News
रायपुर

केंद्र के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बढ़ रहा कोरोना, ग्राउंड रिपोर्ट लेने आ रही है 3 सदस्यीय टीम

– फरवरी में कोरोना की स्थिति- 6490 मरीज मिले, 7,465 स्वस्थ हुए और 122 जानें गईं- राज्य स्वास्थ्य विभाग तैयार कर रहा प्रजेंटेशन, रखेगा अपने आंकड़े

रायपुरFeb 28, 2021 / 06:06 pm

Ashish Gupta

coronavirus

देशभर में कोरोना टीकाकरण का अभियान जारी।

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) भले ही प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Chhattisgarh Coronavirus Update) की रफ्तार को नियंत्रित मान रही है, मगर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इससे इत्तेफाक नहीं रखता है। यही वजह है कि केंद्र संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में विशेषज्ञों की 3 सदस्यीय टीम छत्तीसगढ़ भेज रहा है।
यह टीम मंगलवार को रायपुर पहुंचेगी। 2-3 दिन तक यहां रहेगी। हालात देखेगी और फिर केंद्र को रिपोर्ट देगी। उधर, टीम के आने की सूचना पर राज्य स्वास्थ्य विभाग भी तैयारियों में जुट गया है, ताकि केंद्र की आंशका की प्रदेश में मरीज बढ़ रहे हैं, इस दूर किया जा सके।

Coronavirus: थम नहीं रहा कोरोना से मौतों का सिलसिला, फरवरी में हर दिन हो रही 4 मौतें

गौरतलब है कि केंद्र ने देश के उन 5 राज्यों में अधिकारियों की टीम भेजने का निर्णय लिया है, जहां कोरोना बढ़ रहा है। इनमें प्रमुख रूप से पंजाब, तमिलनाडू, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। महाराष्ट्र और केरल पर पहले से एक्टिव मरीज 50 हजार से अधिक हैं, इन राज्यों में पहले से केंद्र की नजर है।
प्रदेश में बीते 26 दिनों में 6,490 मरीज रिपोर्ट हुए, यानी हर दिन 250 मरीज मिल ही रहे हैं। जबकि 7,465 मरीजों ने कोरोना को मात दी। इस दौरान 122 मौतें हुईं। उधर, राज्य के अधिकारी दिल्ली से आ रही टीम से पहुंचेंगे कि अगर, वे मानते हैं कि मरीज बढ़ रहे तो नियंत्रण के लिए क्या किया जाए?

मचा हड़कंप जब स्कूल में एक साथ इतने स्टूडेंट्स निकले कोरोना पॉजिटिव, जारी हुआ ये निर्देश

केंद्र और राज्य के बीच जारी है तनातनी
1- केंद्र ने वैक्सीन भेजी। मगर, राज्य ने इसे लगाने से ही मना कर दिया, क्योंकि इसके तीसरे चरण के ट्रायल के नतीजे नहीं आए हैं। इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और राज्य स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के बीच चिट्टियां दौड़ीं और फिर जुबानी जंग भी।
2- राज्य ने पूर्व में केंद्र से महामारी पर नियंत्रण के लिए पर्याप्त संसाधन, बजट न देने का मुद्दा भी उठाया।

जिलों का दौरा भी करेगी
सूत्रों के मुताबिक दिल्ली से आने वाली टीम रायपुर, दुर्ग, रायगढ़ और कोरबा का दौरा कर सकती है। क्योंकि इन जिलों में लगातार मरीज रहे हैं। एक्टिव मरीज सर्वाधिक हैं। खासकर रायपुर और दुर्ग में स्थिति सामान्य नहीं है।

CM का ऐलान: जिस दिन केंद्र कह दे कि वैक्सीन नहीं देंगे, हम अपने लोगों को फ्री में टीके लगवाएंगे

स्वास्थ्य विभाग के कोरोना नियंत्रण कार्यक्रम राज्य नोडल अधिकारी डॉ. धमेंद्र गहवईं ने कहा, केंद्र का ऐसा मानना है कि छत्तीसगढ़ में मरीज बढ़ रहे हैं। मगर, आंकड़ों से तो फिलहाल ऐसी स्थिति नहीं दिखती। दिल्ली से टीम आएगी तो उनके समझ प्रजेंटेशन दिया जाएगा।

देश में सर्वाधिक एक्टिव मरीज वाले राज्य
राज्य- एक्टिव मरीज
महाराष्ट्र- 67608
केरल- 51390
कर्नाटक- 5501
पंजाब- 4222
तमिलनाडू- 4046
पश्चिम बंगाल- 3343
छत्तीसगढ़- 2827
(नोट- केंद्र की 27 फरवरी की रिपोर्ट के मुताबिक)

Home / Raipur / केंद्र के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बढ़ रहा कोरोना, ग्राउंड रिपोर्ट लेने आ रही है 3 सदस्यीय टीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो