scriptजल्द ही छत्तीसगढ़ में भी उपलब्ध हो पाएगी कोरोना की दवा रेमडेसिवीर | Corona medicine will be soon available in Chhattisgarh | Patrika News

जल्द ही छत्तीसगढ़ में भी उपलब्ध हो पाएगी कोरोना की दवा रेमडेसिवीर

locationरायपुरPublished: Jun 30, 2020 08:07:04 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारतीय कंपनी हेटेरो हेल्थकेयर द्वारा लांच की गई कोरोना में कारगर दवा कोविफॉर रेमडेसिविर का जेनेरिक वर्जन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

जल्द ही छत्तीसगढ़ में भी उपलब्ध हो पाएगी कोरोना की दवा रेमडेसिवीर

जल्द ही छत्तीसगढ़ में भी उपलब्ध हो पाएगी कोरोना की दवा रेमडेसिवीर

रायपुर. कोरोना मरीजों के लिए राहत की बड़ी खबर आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारतीय कंपनी हेटेरो हेल्थकेयर द्वारा लांच की गई कोरोना में कारगर दवा कोविफॉर रेमडेसिवीर का जेनेरिक वर्जन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। यह दवा कोरोनावायरस ओं के अंदर वायरस के फैलाव को ना सिर्फ रूकती है, बल्कि उसे मारती भी है। मगर, इसका इस्तेमाल सिर्फ गंभीर और अति गंभीर मरीजों पर ही डॉक्टर की अनुशंसा पर हो सकेगा, यानी आपातकालीन स्थिति में। छत्तीसगढ़ सरकार भी इस दवा की खरीदी पर विचार कर रही है। स्वास्थ्य विभाग की कोरोना कोर कमेटी में इस दवा को लेकर बीते 3 दिनों से चर्चा हो रही थी। जिसके बाद स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक ने टेक्निकल कमेटी से इस पर रिपोर्ट मांगी है। सूत्रों की माने तो टेक्निकल कमेटी ने इसकी अनुशंसा कर दी है।

डॉ. भीमराव अंबेडकर अस्पताल के विभागाध्यक्ष टीवी एंड टेस्ट डॉ आर के पंडा का कहना है कि भारत सरकार ने रेमडेसिवीर दवा को मंजूरी दे दी है। यह दवा कोरोना के अति गंभीर मरीजों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ-साथ पूर्व निर्धारित दवाएं भी दी जाएंगी।

स्वास्थ्य विभाग के उप संचालक एवं प्रवक्ता डॉ अखिलेश त्रिपाठी ने बताया रेमडेसिवीर दवा को लेकर कोर कमेटी में चर्चा हुई है। इसे टेक्निकल कमेटी फाइनल करेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो