scriptनए स्ट्रेन की आशंका, 200 सैंपल भेजे भुवनेश्वर लैब | Corona new strain in CG: AIIMS genome sequencing start in April | Patrika News

नए स्ट्रेन की आशंका, 200 सैंपल भेजे भुवनेश्वर लैब

locationरायपुरPublished: Mar 29, 2021 05:15:19 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

– एम्स में भी जीनोम सिक्वेंसिंग अप्रैल में होगी- रिपोर्ट आ सकती है अगले हफ्ते

233 coronavirus new cases in rajasthan

छत्तीसगढ़ में अचानक सामने आए कोरोना संक्रमण के 214 नए मरीज, दुर्ग में मिले सर्वाधिक मरीज

रायपुर. प्रदेश में कोरोना (Coronavirus in Chhattisgarh) का खतरा हर दिन बढ़ता चला जा रहा है। पहले कोरोना मरीजों को स्वस्थ होने में 5-7 दिन लगते थे, अब 15 दिन लग रहे हैं। अब नए लक्षण भी सामने आए हैं। इसलिए कोरोना के नए स्ट्रेन का अंदेशा है। रायपुर एम्स (AIIMS Raipur) में स्ट्रेन की जांच के लिए बीते वर्ष लैब स्थापित की थी, मगर अभी केमिकल की कमी के चलते जांच नहीं हो रही।
यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग ने भुवनेश्वर स्थित जीनोम सिक्वेंसिंग लैब में 200 सैंपल भेजे हैं, जिन लोगों के सैंपल लिए गए हैं उनमें महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के साथ-साथ गंभीर मरीज शामिल हैं। रिपोर्ट लंबित है। संभव है कि अगले महीने के पहले हफ्ते में रिपोर्ट आ जाए।

ये भी पढ़ें: कोरोना ने फिर बदला रूप: अगर आपको शरीर में दिख रहे हैं लक्षण तो न बरतें लापरवाही

चाहे जो हो, मगर स्वास्थ्य विभाग की अपील है कि हम सावधानी बरतें, क्योंकि कोरोना लापरवाही की वजह से फैल रहा है। क्योंकि जिस तेजी से मरीज कम हो रहे थे, लोग मान चुके थे कि कोरोना खत्म हो रहा है। मगर, 8 मार्च के बाद उसकी घुसपैठ ने फिर से पाबंदियां लगाने पर शासन-प्रशासन को मजबूर कर दिया। इस बार तो होली भी घरों में मनाने की गाइडलाइन जारी की जा चुकी है।

आज भी जांच में ढिलाई
बाहर से आने वालों की सख्ती के जांच के आदेश खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिए थे, मगर आज स्थिति यह है कि एयरपोर्ट तक में जांच नहीं हो रही जहां आने वाले यात्रियों की संख्या निर्धारित है। यहां सिर्फ थर्मल स्क्रीनिंग की औपचारिकता पूरी की जा रही है, जबकि सैंपलिंग के निर्देश हैं। जब एयरपोर्ट पर जांच नहीं हो रही तो स्टेशन और बस स्टैंड में यात्रियों की प्रॉपर जांच होगी, छोड़ दीजिए। इस ढिलाई की वजह से संक्रमण बढ़ता जा रहा है।

ये भी पढ़ें: राजधानी में नाबालिगों को कोरोना वैक्सीन लगाए जाने का मामला आया सामने, CMHO ने चेताया

स्वास्थ्य विभाग कोरोना नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य नोडल अधिकारी डॉ. धर्मेंद्र गहवईं ने कहा, देश के अन्य राज्यों में नए स्ट्रेन मिले हैं। लोगों की आवाजाही भी जारी है, इसलिए खतरा तो है। मगर, जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक इतना ही कहा जा सकता है कि सावधानी बरतें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो