scriptCoronavirus Update: छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीज को होम आइसोलेशन के लिए पंजीयन जरुरी | corona patient in chhattisgarh needs registration for home isolation | Patrika News

Coronavirus Update: छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीज को होम आइसोलेशन के लिए पंजीयन जरुरी

locationरायपुरPublished: Jan 20, 2022 08:09:30 pm

Submitted by:

ashutosh kumar

कंट्रोल रूम के नंबर 24 घंटे रहेंगे क्रियाशील

Coronavirus Update: छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीज को होम आइसोलेशन के लिए पंजीयन जरुरी

Coronavirus Update: छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीज को होम आइसोलेशन के लिए पंजीयन जरुरी

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। पहले की तरह इस बार भी अधिकतर मरीजों में या संक्रमण पाए जाने के बाद भी या तो लक्षण नहीं आ रहे हैं या बहुत हल्के लक्षण आ रहे हैं।
ऐसे में कई मरीज घर पर ही रहकर इलाज कराना चाहता है। इसके लिए राज्य सरकार ने पंजीयन सुविधा मुहैया कराई है। जो मरीज होम आइसोलेशन में रहना चाहते है उन्हें ऑन लाइन पंजीयन कराना होगा। आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि कोरेाना संक्रमित ऐसे मरीजों केा जो होम आइसोलेशन में रहने के इच्छुक है, उन्हें पंजीयन कराना अनिवार्य है। इसका लाभ यह है कि ऐसे मरीजों को घर पहुंच दवाई भी उपलब्ध कराई जाती है। होम मॉनिटरिंग के दौरान मरीजों के निरंतर चिकित्सकीय देखभाल के लिए उन्हें नियमित रूप से चिकित्सकों की सलाह भी दी जाती है।
बताया गया है कि होम आइसोलेशन आवेदन करने वाले मरीजों को ही इलाज के उपरांत ठीक होने पर होम आइसोलेशन कंपलीशन सर्टिफिकेट मिलता है और जो मरीज संक्रमित होने के बाद होम आइसोलेशन का आवेदन नहीं करते है, उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाती है। होम आइसोलेशन में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पंजीयन कराना इसलिए अनिवार्य है ताकि उस तक दवाई पहुचाई जा सके। साथ ही प्रत्येक व्यक्ति के मोबाइल पर ही एक डॉक्टर का नम्बर उपलब्ध कराया जाता है जो सात दिन तक उनकी पूरी देखभाल करते हैं। कोरोना प्रभावित हर मरीज को और आम नागरिक को कोरोना संबधी तत्काल सहायता उपलब्ध कराने के लिए रायपुर जिला प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम बनाया गया है, जो प्रतिदिन 24 घंटे कार्य कर रहा है। इसका दूरभाष 0771-2235091 है।
Coronavirus Update:
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो