scriptCorona Patients cross 10,00,000 after 9 days in Chhattisgarh | Corona Alert: कोरोना की यही रफ्तार रही तो छत्तीसगढ़ में 9 दिन बाद मरीज 10,00,000 पार | Patrika News

Corona Alert: कोरोना की यही रफ्तार रही तो छत्तीसगढ़ में 9 दिन बाद मरीज 10,00,000 पार

Corona cases in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ भले ही कोरोना की पहली और दूसरी लहर से उबर गया हो, मगर अभी भी हर रोज औसतन 300 से अधिक मरीज रिपोर्ट हो रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा मरीज बस्तर संभाग से मिल रहे हैं।

रायपुर

Published: July 11, 2021 04:51:15 pm

रायपुर. छत्तीसगढ़ भले ही कोरोना की पहली और दूसरी लहर से उबर गया हो, मगर अभी भी हर रोज औसतन 300 से अधिक मरीज रिपोर्ट हो रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा मरीज बस्तर संभाग से मिल रहे हैं। जुलाई के 8 दिनों में 319 मरीज रोजाना की रफ्तार बनी हुई है। 18 मार्च 2020 से अब तक 9,97,035 लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।
coronavirus_in_uttarakhand.jpg
Corona Alert: कोरोना की यही रफ्तार रही तो छत्तीसगढ़ में 9 दिन बाद मरीज 10,00,000 पार
मगर, अगले 8-9 दिन यही रफ्तार रहती है तो संक्रमित मरीजों की संख्या 10,00,000 का आंकड़ा पार कर जाएगी। यह संख्या 2.85 करोड़ की आबादी वाले छोटे से राज्य के लिए बहुत बड़ी है। स्पष्ट है कि राज्य का हर 28वां व्यक्ति संक्रमित है। यानी एक घर में 4 लोग हैं तो हर 7वें घर में एक व्यक्ति संक्रमित तो है ही।
यह भी पढ़ें: राजधानी में कोरोना का खतरा फिर बढ़ा, 24 घंटे में मिले इतने ज्यादा मरीज

उधर, स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता एवं राज्य महामारी नियंत्रण कार्यक्रम के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा का कहना है कि बस्तर संभाग में खतरा बना हुआ है, वहां विशेष निगरानी रखी जा रही है। सैंपलिंग, टेस्टिंग और कांटेक्ट ट्रेसिंग पर जोर दिया जा रहा है। आने वाले दिनों में उम्मीद है कि संख्या में गिरावट दर्ज होगी।
अप्रैल से जुलाई के बीच बढ़े केस
जनवरी 2021 में संक्रमित मरीजों की संख्या 3 लाख के पार पहुंची थी। अप्रैल में 4, 5, 6 और 7 लाख के पार संख्या जा पहुंची थी। मई में 8 लाख और 9 लाख लोग संक्रमित हो चुके थे। अब जुलाई में यह आंकड़ा 10 लाख के पार जा पहुंचेगा। यानी अप्रैल से जुलाई के बीच 4 महीनों में 6 लाख लोग संक्रमित होंगे।
यह भी पढ़ें: विदेश जाने वाले 28 दिन में लगवा सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज, पहले करना होगा ये काम

रिकवरी रेट सर्वाधिक
अभी प्रदेश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर यानी की रिकवरी रेट सर्वाधिक 98.1 प्रतिशत पर है। 5 हजार से भी कम एक्टिव मरीज हैं, जिनमें से 95 प्रतिशत होम आईसोलेशन में हैं।
मौत का आंकड़ा इकाई में सिमटा- प्रदेश में मौत का आंकड़ा लंबे समय से इकाई में ही है, जो राहत की खबर है। बीते 8 दिनों में 2 दिन 1-1 मौत की पुष्टि हुई, मगर जीरो डेथ अब तक रिपोर्ट नहीं हुई है। 14 मार्च को आखिरी बार जीरो डेथ रिपोर्ट हुई थी। इसके बाद तो प्रदेश में दूसरी लहर (Second wave of coronavirus) की शुरुआत हुई और एक दिन में 279 मरीजों तक की मौत हुई।
यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण के बीच अब इस बीमारी ने पसारा पांव, जानिए इसके लक्षण और बचाव

स्वास्थ्य मंत्रालय के दल ने जानी हकीकत
राज्य में रोजाना 300 से अधिक मरीजों के मिलने को केंद्र सरकार ने संक्रमण में वृद्धि मानते हुए एम्स रायपुर के विशेषज्ञों का एक दल गठित किया। जिसने 6 जुलाई को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की, बलौदाबाजार जिले का दौरा किया। 7 और 8 जुलाई को बस्तर संभाग में दल पहुंचा। जहां जमीन पर स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति देखी। मरीजों के बढ़ने की वजह तलाशी। यह दल केंद्र को जल्द रिपोर्ट करेगा। सूत्रों के मुताबिक इन्होंने पाया है कि पड़ोसी राज्यों से लगातार बेरोकटोक आवाजाही संक्रमण के फैलाव की वजह बन रही। यहां अपेक्षाकृत जांच भी कम हो रही हैं। कांटेक्ट ट्रेसिंग भी नियमानुसार नहीं हो रही है।
सबसे ज्यादा मरीज वाले टॉप 5 जिले
रायपुर 157332, दुर्ग 96267, बिलासपुर 65133, रायगढ़ 62196, जांजगीर चांपा 56886

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे Exam
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.