कोरोना सर्वे कार्यकर्ता फेस शील्ड मास्क लगा रहीं न दस्ताना, घटिया पीपीई किट अब वापस लेंगे जोन कमिश्नर

नगर निगम क्षेत्र में 1800 महिला कार्यकर्ता घर-घर सर्वे में लगीं- हर जोन में 2-2 लाख रुपए किट खरीदी के लिए किया था आवंटन

By: Manish Singh

Published: 29 Jun 2020, 08:08 PM IST

रायपुर नगर निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में सर्दी, खांसी और बुखार का घर-घर सर्वे कराने के लिए 10 महिला कार्यकर्ताओं को लगाया गया है। कोरोना संक्रमण से उनकी पुख्ता सुरक्षा के लिए जोन स्तर पर 2-2 लाख रुपए का आवंटन दिया गया था, ताकि महिला कार्यकर्ताओं को फेस शील्ड मास्क, दास्ताना और पीपीई किट जैसी सुविधाएं दी जा सके, लेकिन जोनों से उन्हें घटिया किट थमाई जा रही है। यह मामला सामने आने पर जोन अफसर महिला कार्यकर्ताओं से घटिया किट वापस लेंगे। वहीं निगम के आला अफसर भी इस मामले को गंभीरता से लिया है।

कोरोना संकट के दौर में कार्यकर्ता चुनरी और दुपट्टा के सहारे घर-घर सर्वे करने के काम में लगी हुई हैं। यहां तक कंटेनमेंट जोन में भी वे पीपीई किट न तो पहन रही हैं न ही फेस मास्क और दास्ताना लगा रही हैं। नगर निगम के कई जोन में यह मामला सामने आया है। महिला कार्यकर्ताओं ने किट को घटिया करार देते हुए पहनने से इनकार कर दिया है। जोन तीन में यह मामला सबसे पहले सामने आया। महिला कार्यकर्ताओं का कहना है कि अलग-अलग जोनों में मनमानी तरीके से छोटे किट सप्लायरों से सांठगांठ कर खरीदी की जा रही है। दस्ताना तो दिया ही नहीं जा रहा है।

70 वार्डों में 1800 महिला कार्यकर्ता

नगर निगम के 70 वार्डो में 1800 महिला कार्यकर्ताओं को घर-घर सर्वे कराने के काम में लगाया है। हैरानी की बात यह है कि नगर निगम के अफसर एक तरफ हर जोन में 2-2 लाख रुपए किट, फेस शील्ड मास्क और दस्ताना खरीदने के लिए मिलने की बात कह रहे हैं और दूसरी ओर यह भी कहते हैं कि किट का उपयोग करना जरूरी नहीं है। इस पर सवाल उठ रहा है कि जब फेस शील्ड मास्क और दस्ताना और किट का उपयोग जरूरी नहीं है तो आखिरी खरीदी ही क्यों की गई।

जोन कमिश्नरों से लेंगे पूरी जानकारी

घर-घर सर्वे के लिए जोनवार किट खरीदी के लिए 2-2 लाख रुपए का आवंटन दिया गया है। महिला कार्यकर्ता न तो लोगों से हस्ताक्षर ले रही हैं न ही घर के अंदर प्रवेश करती हैं, इसलिए खतरा नहीं है। जोनों में खराब किट खरीद कर दिए जाने की पूरी जानकारी लेंगे और उसे वापस कराएंगे।

पुलक भट्टाचार्य, अपर कमिश्नर, नगर निगम

Manish Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned