Corona Update: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर बना कोरोना का नया 'हॉटस्पॉट'

छत्तीसगढ़ (Corona Update) में राजधानी कोरोना संक्रमितों का नया हॉटस्पॉट (COVID-19 Hotspot) बन गया है। यहां पर तीन दिनों में ही 99 कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिससे यहां की संख्या 373 तक पहुंच गई है।

By: Ashish Gupta

Updated: 03 Jul 2020, 03:40 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Corona Update) में राजधानी कोरोना संक्रमितों का नया हॉटस्पॉट (COVID-19 Hotspot) बन गया है। यहां पर तीन दिनों में ही 99 कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिससे यहां की संख्या 373 तक पहुंच गई है। हालांकि, राहत की बात है कि 204 डिस्चार्ज होकर अपने घर लौट चुके हैं।

बुधवार को 31 कोरोना संक्रमितों में से पुलिस हाउसिंग के 7, एसआईबी के एक और इंटेलिजेंस के एक स्टाफ के मिलने से पुराने पुलिस मुख्यालय में हड़कंप मच गया था। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की टीम जानकारी मिलते ही पीएचक्यू में मिले स्टाफ के हाईरिस्क और प्राइमरी कांटेक्ट में आने वालों की तलाश में जुट गई थी। देर रात तक 30 से 40 लोगों का सैंपल लिया गया था। वहीं गुरुवार को 120 से 130 स्टाफ का सैंपल लिया गया। इसमें पुलिस विभाग के एडीजी भी शामिल है।

बिना लक्षण वालों की भी जांच
राजधानी के कंटेनमेंट जोन में जांच में तेजी के साथ उसका दायरा भी बढ़ाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना को समाप्त करने के लिए बिना लक्षण वालों की भी जांच की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक अभी कंटेनमेंट जोन में सर्वे का काम चल रहा है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहने वाले या फिर लक्षण वाले व्यक्ति की जांच की जा रही है। इनकी जांच पूरी होने के बाद बिना लक्षणों वालों की जांच की जाएगी।

सफाई कर्मचारियों की जांच
राजधानी के सभी पुलिसकर्मी, ऑटो ड्राइवर, सफाई कर्मचारी, बाल काटने वाले की सैंपलिंग करने का लक्ष्य विभाग की टीम निर्धारित किया है। 2 दिनों से सफाई कर्मचारियों और बाल काटने वालों का कालीबाड़ी अस्पताल में सैंपल लिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पुलिसकर्मी, ऑटो ड्राइवर, सफाई कर्मी, बाल काटने वाले ज्यादा लोगों के संपर्क में आते हैं।

रायपुर के सीएमएचओ डॉ मीरा बघेल ने बताया कि पीएचक्यू में 9 स्टाफ से संक्रमित मिलने पर 2 दिनों में करीब 150 की सैंपलिंग की गई है जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है दूसरे राज्यों के लोग आए हैं इससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned