scriptCorona Vaccination: ऐतिहासिक दिन आज, COVID-19 टीका महा’उत्सव’ का होगा श्रीगणेश | Corona Vaccination in Chhattisgarh: COVID 19 vaccination started today | Patrika News

Corona Vaccination: ऐतिहासिक दिन आज, COVID-19 टीका महा’उत्सव’ का होगा श्रीगणेश

locationरायपुरPublished: Jan 16, 2021 09:14:33 am

Submitted by:

Ashish Gupta

– 104 हेल्प लाइन- टीकाकरण संबंधी जानकारी के लिए यह नंबर डायल करें- 8 माह का इंतजार खत्म, कोरोना के विरुद्ध निर्णायक लड़ाई की शुरू

रायपुर. प्रदेश के लिए 16 जनवरी 2021 ऐतिहासिक दिन साबित होने जा रहा है। 2.93 लाख लोगों को संक्रमित करने और 3530 से अधिक लोगों की जान लेने वाले वायरस के विरुद्ध निर्णायक लड़ाई की शुरुआत होने जारी है। शनिवार की सुबह 9 बजे से राज्य के 99 टीकाकरण केंद्रों में एक साथ कोरोना के टीके लगेंगे।
शुक्रवार शाम सभी जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) कार्यालय से पहले दिन 9,900 हेल्थ केयर वर्कर्स के मोबाइल पर एसएमएस कर दिए गए। इतना ही नहीं सभी लाभार्थियों को फोन कर सूचित किया गया है कि ‘आपका नाम सूची में हैं, टीका लगवाने जरूर पहुंचें।’ इतनी गंभीरता इसलिए बरती जा रही है कि ताकि पहले दिन शत-प्रतिशत उपस्थिति रहे।
सूत्रों के मुताबिक सभी अस्पतालों प्रमुखों/प्रबंधकों को निर्देशित किया गया है कि जिन स्टाफ के नाम पहले दिन टीकाकरण में हैं उन्हें एक दिन की छुट्टी दें। केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को सख्त हिदायत है कि टीकाकरण में कोई छूटे नहीं। उधर, कलेक्टर द्वारा नियुक्ति एसडीएम, सीएमएचओ, जिला टीकाकरण अधिकारी, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ की टीमों ने निर्धारित केंद्रों का निरीक्षण किया। पूरी व्यवस्था देखी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्य सचिव सुब्रत साहू से टीकाकरण को लेकर जानकारी ली, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अपनी विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

स्टाफ ने की फाइनल रिहर्सल
पहले दिन के टीकाकरण के लिए तैनात स्टाफ को शुक्रवार को टीकाकरण केंद्रों में बुलाया गया था। इस दौरान इन्हें आवश्यक निर्देश दिए गए। एक रिहर्सल भी हुई, ताकि यह परखा जा सके की सब प्रशिक्षण के अनुरूप ही है। पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज रायपुर में रिहर्सल हुई।

5 स्टेप में पूरी होगी टीकाकरण की प्रक्रिया

स्टेप1, रजिस्ट्रेशन- एसएमएस में आईडी नंबर दर्ज होगा, जिसे टीकाकरण केंद्र के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर दिखाकर ही एंट्री मिलेगी। अपने साथ वही आईडी कार्ड रखें, जिसका उपयोग आपने रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए दौरान किया था। (समय- 2-3 मिनट)
स्टेप2, कोविन पोर्टल से मिलान- लाभार्थी की आईडी केंद्र सरकार के को-विन पोर्टल में लिखी जाएगी। अगर, आप सही व्यक्ति हैं तो आपका नाम पोर्टल में डिस्प्ले होगा। (समय- अधिकतम 3 मिनट)

स्टेप3, प्रतीक्षा कक्ष- टीकाकरण के पहले अपनी बारी आने तक प्रतीक्षा कक्ष (वेटिंग हॉल) में बैठना होगा। (समय- अधिकतम 5 मिनट)
स्टेप4- टीकाकरण- टीकाकरण के लिए नाम पुकारा जाएगा। वैक्सीनेटर ऑफिसर3 टीका लगाएंगी। टीकाकरण के संबंध में जानकारी दी जाएगी। (समय- 2-3 मिनट)

स्टेप5- आराम कक्ष- टीका लगने के बाद 30 मिनट तक लाभार्थी पर निगरानी रखी जाएगी। साइड इफैक्ट होने पर दवा दी जाएगी। अगर, तबीयत बिगड़ती है तो नजदीकी अस्पताल में रेफर करने के लिए व्यवस्था होगी। (प्रक्रिया में समय- 30 मिनट)

रायपुर में 5 टीकाकरण केंद्र
पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, एम्स रायपुर, एनएच-एमएमआई, जिला अस्पताल पंडरी, मिशनरी हॉस्पिटल तिल्दा।
मोदी होंगे लाइव- पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और महारानी अस्पताल जगदलपुर में एनआईसी की तरफ से टु-वे इंट्रेक्शन की व्यवस्था की गई है। पीएम मोदी इस दौरान लाइव होंगे। सूत्रों के मुताबिक रायपुर सेंटर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव पहुंच सकते हैं। इस दौरान पीएम इन दोनों ही जगहों पर लाभार्थियों से संवाद भी कर सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग के राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने कहा, स्वास्थ्य विभाग का प्रशिक्षित अमला कोरोना टीकाकरण करने के लिए तैयार है। हमारी शतप्रतिशत तैयारी हैं। केंद्र से जो गाइड-लाइन प्राप्त हुई है, उसी आधार पर टीके लगेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो