scriptकोरोना वायरस : अधिक दाम में मास्क बेचने पर होगी कार्रवाई | Corona virus: action will be taken to sell masks at a higher price | Patrika News

कोरोना वायरस : अधिक दाम में मास्क बेचने पर होगी कार्रवाई

locationरायपुरPublished: Mar 06, 2020 11:15:17 pm

Submitted by:

lalit sahu

कोरोना वायरस को फैलने से रोकना बहुत आसान है और स्वच्छता का ध्यान रखकर बड़ी ही आसानी से बचा जा सकता है।

कोरोना वायरस : अधिक दाम में मास्क बेचने पर होगी कार्रवाई

कोरोना वायरस : अधिक दाम में मास्क बेचने पर होगी कार्रवाई

रायपुर. कोरोना वायरस के बचाव के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर “क्या करें, क्या ना करें ” इस संबंध में एडवाइजरी जारी किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग को यह जानकारी मिली है कि कुछ मेडिकल स्टोर्स वाले मास्क को अधिक दाम में बेच रहे हैं। इसी तरह नकली मास्क भी बाजार एवं मेडिकल स्टोर्स में बेचे जाने की शिकायत स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुई है। उप संचालक खाद्य एवं औषधि प्रसाधन रायपुर ने ऐसे मेडिकल स्टोर्स और जनरल स्टोर्स से संबंधित को हिदायत दी है कि नकली मास्क एवं अधिक दामों में मास्क का विक्रय बंद किया जाए। मास्क का जो निर्धारित मूल्य है उसी दाम में विक्रय किया जाए। उन्होंने बताया है कि यदि किसी मेडिकल स्टोर्स या जनरल स्टोर्स के विरुद्ध नकली मास्क या अधिक दाम में मास्क विक्रय करने की शिकायत मिलती है तो औषधि एवं प्रसाधन सामाग्री अधिनियम 1940 एवं नियमावली 1945 के तहत उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने लिया कोरोना वायरस तैयारी का जायजा

स्वच्छता और जागरूकता के माध्यम से कोरोना को आसानी से फैलने से रोका जा सकता है
कोरोना वायरस के संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने आम नागरिकों को इसके लक्षण व बचाव के संबंध में अवगत कराया है। इस संबंध में रायपुर कलेक्टर डॉ. एस भारतीय दासन ने कहा है कि स्वच्छता और जागरूकता के माध्यम से वायरस को फैलने से आसानी से रोका जा सकता है।

कलेक्टर ने बताया है कि विदेशों से राजधानी पहुंचने वाले यात्रियों की जांच के लिए रायपुर के परामर्श केंद्र स्थापित किए गए हैं। कोरोना वायरस को फैलने से रोकना भी बहुत आसान है और स्वच्छता का ध्यान रखकर बड़ी ही आसानी से बचा जा सकता है। इससे बचने के लिए साबुन से लगातार हाथ धोते रहें, छीकने और खाँसने के दौरान में मुंह जरूर ढकें। भीड़-भाड़ व सामूहिक आयोजनों में निकट संपर्क से बचें।
वायरस से बचाव के लिए 1 फरवरी 2020 के बाद चीन व अन्य कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा कर लौटे ऐसे यात्री जिन्हें बुखार, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना, जुखाम, सीने में जकडऩ, खांसी-सिरदर्द, निमोनिया जैसे लक्षण महसूस होते हो तो उन्हें चिकित्सक जांच जरूर कराना चाहिए। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए शासकीय जिला चिकित्सालय के दूरभाष क्रमांक 0771-223509, 0771-4003878 और 97133-73165 या राज्य सर्विलेंस इकाई के टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो